होम / अगर आपकी कमर में रहता है दर्द तो इस तरह पाएं छुटकारा?

अगर आपकी कमर में रहता है दर्द तो इस तरह पाएं छुटकारा?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 7, 2022, 1:00 pm IST

इंडिया न्यूज (Back Pain Problem)
लोगों के बदलते लाइफस्टाइल के कारण आजकल कमर दर्द की समस्या आम हो गई है। किसी भी व्यक्ति में कमर का दर्द बढ़ जाए तो बिस्तर पकड़ा देता है। इस दर्द की वजह से ठीक से चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। लोग इतने परेशान हो जाते हैं कि डॉक्टर के चक्कर लगाने शुरू कर देते हैं। आज के लेख में जानेंगे पीठ को बेहतर महसूस कराने और भविष्य में होने वाले पीठ दर्द को रोकने के लिए क्या करना चाहिए।

कंधों को स्क्वीज करें: कंधे की मांसपेशियों को आराम देने के लिए कंधे को स्क्वीज करने का प्रयास करें। यदि आपकी ऊपरी पीठ स्टिफ है, तो आप उन मांसपेशियों को कंधे से दबाकर आराम करने में मदद कर सकती हैं। धीरे-धीरे अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ खींचें क्योंकि आप धीरे-धीरे अपनी छाती को आगे बढ़ाएं। कंधे के ब्लेड को वापस उनकी सामान्य स्थिति में ले जाएं, और 2-3 बार दोहराएं।

अपर बैक को स्ट्रेच करें: पीठ की मांसपेशियों को आराम देने के लिए अपनी ऊपरी पीठ को फैलाएं और स्ट्रेच करें। कुछ बुनियादी स्ट्रेच करने से आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिल सकता है। अपने पैरों को फैलाकर बैठने की कोशिश करें और धीरे-धीरे अपने हाथों को आगे बढ़ाएं। आप पीठ के ऊपरी हिस्से में तनाव को दूर करने के लिए 30 सेकंड के लिए स्ट्रेच को होल्ड करने की कोशिश कर सकती हैं।

योगा: मांसपेशियों की स्टीफनेस कम करने के लिए योग का प्रयास करें। योग पीठ की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। कोबरा, पुल, या डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज जैसे आसान आजमाएं। आप अपनी मसल को रिलैक्स करने के लिए योगा टीचर से भी मदद ले सकती हैं।

गर्म पानी से नहाएं: गर्म पानी से स्नान करके अपनी मांसपेशियों को आराम दें। गर्म पानी से नहाने से पीठ की तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है। आप चाहें तो हॉट शवर ले सकती हैं या हॉट टब में भी कुछ देर बिता सकती हैं। वाकई में इससे बहुत आराम मिलेगा। मांसपेशियों को आराम देने में सहायता के लिए अपने बाथ टब में एप्सम सॉल्ट मिलाने का प्रयास करें।

हीट थेरेपी: मांसपेशियों को आराम देने के लिए हीटिंग पैड आजमाएं। हीट थेरेपी पीठ की मांसपेशियों को आराम देने और दर्द से राहत पाने का एक सस्ता और प्रभावी तरीका है। एक हीटिंग पैड पीठ की मांसपेशियों को खींचने और आपकी पीठ में कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें: आंखों में है ग्लूकोमा की समस्या, तो इन बातों का रखें ध्यान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
ADVERTISEMENT