होम / अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो हो जाएं सावधान, Diabetes के हो सकते है संकेत

अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो हो जाएं सावधान, Diabetes के हो सकते है संकेत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 19, 2024, 9:06 pm IST

Pre-Diabetes Symptoms

India News (इंडिया न्यूज़), Pre-Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने से पहले की स्थिति प्री-डायबिटीज के लक्षणों की होती है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल ऐसी अवस्था में होता है कि अगर ध्यान न दिया जाए तो यह डायबिटीज में बदल सकता है। जी हां, लेकिन प्री-डायबिटीज के लक्षण दिखने से पहले ही शरीर कुछ खास तरह के संकेत देता है। इन्हें पहचान कर आप डायबिटीज से हमेशा के लिए बच सकते हैं। तो यहां जान लें कि डायबिटीज होने से पहले शरीर में कौन से लक्षण दिखाई देते हैं।

डायबिटीज से पहले शरीर में ये दिखते है ये लक्षण:

High Uric Acid को नसों से बाहर फेंकने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे भरपूर फायदें – India News

  • हथेली और पैर के तलवों में सुई चुभने जैसा दर्द या जलन होना।
  • अगर आपके पसीने से अचानक बहुत बुरी बदबू आने लगे। तो भी सावधान हो जाएं। क्योंकि कई अध्ययनों से पता चला है कि शरीर में उठने वाली दुर्गंध का सीधा संबंध डायबिटीज से है।
  • डायबिटीज से पहले कई मरीजों को कान और जीभ में ज्यादा गंदगी आने लगी है। अगर आंखों में भी बार-बार कीचड़ भर रहा है तो ये समस्याएं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।
  • इसके साथ अगर आपके बाल और नाखून लगातार काटने के बाद भी तेजी से बढ़ जाते हैं तो एलर्ट हो जाएं। ये लक्षण डायबिटीज के भी हो सकते हैं।
  • डायबिटीज से पहले कई लोगों को बार-बार प्यास लगने की शिकायत होने लगती है। लेकिन प्यास लगने की जगह कई बार सिर्फ गला सूखता है और तालू सूखकर चिपक जाता है। तो ये भी डायबिटीज के खतरे का संकेत है।
  • वहीं, अगर बार-बार ठंडा पानी पीने या ठंडा खाना खाने की इच्छा होती है तो ये लक्षण भी डायबिटीज के संकेत हैं।
  • इसके अलावा हर समय मुंह में मीठापन महसूस होना। तो ये लक्षण मधुमेह के हो सकते हैं।

Alcohol Addiction: शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए इन 5 नेचुरल चीजों का करें सेवन, छूट जाएगी आदत  – India News

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT