होम / पेट में पचता नहीं बल्कि सड़ता है खाना…आयुर्वेद के इन 4 ब्रह्मास्त्र नियमों को जो अपना लिया एक बार तो जड़ से खत्म हो जाएगा कब्ज़!

पेट में पचता नहीं बल्कि सड़ता है खाना…आयुर्वेद के इन 4 ब्रह्मास्त्र नियमों को जो अपना लिया एक बार तो जड़ से खत्म हो जाएगा कब्ज़!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 19, 2024, 7:02 pm IST

Constipation A Big Problem: त्रिफला चूर्ण आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण द्रव्य है, जो वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है। इसका नियमित सेवन आंतों की सफाई करता है

India News (इंडिया न्यूज), Constipation A Big Problem: “पेट सफा तो हर रोग दफा” यह कहावत आयुर्वेद के मूल सिद्धांतों पर आधारित है, जहां स्वस्थ शरीर की नींव एक मजबूत और स्वस्थ पाचन तंत्र पर टिकी होती है। आयुर्वेद में यह माना जाता है कि शरीर की अधिकतर बीमारियों की जड़ पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी होती है। यदि पाचन सही रहे और पेट साफ हो, तो व्यक्ति का स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहता है। खराब डाइट, तनाव और बिगड़ी हुई जीवनशैली पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से पेट और आंतों की सफाई और पाचन तंत्र को मजबूत करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

खराब पाचन के कारण और समाधान

भोजन न पचने का एक प्रमुख कारण खाने के साथ पानी का सेवन है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, जब हम भोजन के साथ पानी पीते हैं, तो यह हमारे पाचन तंत्र की क्षमता को कमजोर करता है। इससे खाना ठीक से पच नहीं पाता और पेट में सड़ने लगता है। उन्होंने सलाह दी है कि पानी का सेवन भोजन के कम से कम आधे घंटे बाद करना चाहिए, और सर्दियों में यह समय 45 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है।

फैटी लिवर को चकाचक कर देगा इस एक देसी चीज से बना ये पाउडर, जानें कैसे करें इसका सेवन

आइए जानते हैं, आयुर्वेदिक तरीके से आंतों और पाचन तंत्र की सफाई के लिए कौन-कौन से फूड्स और उपाय मददगार साबित हो सकते हैं:

1. पपीता और अमरूद: फाइबर युक्त फल

यदि आप अपने पेट और आंतों की सफाई करना चाहते हैं, तो पपीता और अमरूद का सेवन अत्यधिक लाभकारी है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट की गैस, अपच, और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इनका नियमित सेवन कब्ज से राहत देता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

2. त्रिफला चूर्ण: आंतों की सफाई और संतुलन

त्रिफला चूर्ण आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण द्रव्य है, जो वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है। इसका नियमित सेवन आंतों की सफाई करता है, और गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में सहायक होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है। त्रिफला चूर्ण पाचन तंत्र के लिए एक प्राकृतिक टॉनिक के रूप में काम करता है।

इस वजह से होता है कमर में असहनीय दर्द…इस एक पुराने और घरेलू उपाय से पड़ता है मिनटों में असर?

3. मुनक्का: पाचन सुधारने वाला ड्राई फ्रूट

मुनक्का एक अद्भुत ड्राई फ्रूट है, जिसका सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। 15-20 मुनक्का को दूध में उबालकर सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। मुनक्का की तासीर ठंडी होती है, जो एसिडिटी और गैस जैसी समस्याओं को नियंत्रित करती है।

4. ईसबगोल: कब्ज और आंतों की सफाई

ईसबगोल की भूसी का सेवन पाचन सुधारने और आंतों की गंदगी को साफ करने के लिए एक प्रभावी उपाय है। यदि आप नियमित रूप से ईसबगोल का सेवन दूध के साथ करते हैं, तो कब्ज से राहत मिलेगी और आंतों की सफाई बेहतर होगी। ईसबगोल में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही दिशा में ले जाता है और पेट की समस्याओं से बचाता है।

इस सब्जी को बनाने की जो कर ली एक बार मेहनत तो जिंदगीभर के लिए Diabetes से पा लेंगे मुक्ति, पाइल्स को तो चुटकियों में कर देती है ठीक?

निष्कर्ष

पाचन तंत्र का स्वस्थ होना न केवल आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से बल्कि आधुनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार भी अत्यंत आवश्यक है। सही पाचन हमारे शरीर को बीमारियों से बचाता है और शरीर की ऊर्जा और स्फूर्ति को बनाए रखता है। ऊपर बताए गए उपायों को अपनाकर आप अपने पाचन को बेहतर कर सकते हैं और एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT