होम / अगर आपको भी सुबह उठते ही गला सूखने के साथ तेज प्यास लगती है तो हो जाए सावधान, शरीर में हो सकती है ये बीमारी

अगर आपको भी सुबह उठते ही गला सूखने के साथ तेज प्यास लगती है तो हो जाए सावधान, शरीर में हो सकती है ये बीमारी

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 2, 2024, 1:44 pm IST

Diabetes

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Symptoms: डायबिटीज को एक खतरनाक रोग माना जाता है। इसे एक साइलेंट किलर के रूप में भी देखा जाता है क्योंकि ये एक-एक करके हमारे बॉडी के बाकी अंगो को भी प्रभावित करती है। जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है तो डायबिटीज जैसी बीमारी होती है। कुछ समय पहले यह बीमारी बुजुर्ग व बढ़ते उम्र के लोगों में हीं पाई जाती थी, लेकिन अब बच्चे भी इसके चपेट में आ रहे हैं।

आजकल युवा पिढ़ी टाइप 1 डायबिटीज से ग्रसीत हो रहे हैं। आज के समय में 40 की उम्र में लोग टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसा भी होता है की बहुत बार लोग डायबिटीज की पहचान नही कर पाते हैं और इसे अनदेखा करते हैं जो खतरनाक साबित हो सकता है।

शुगर पेशेंट्स के लिए सुरक्षित है ये एक मीठी चीज….यह मीठा स्वाद बढ़ाएगा और हाजमा भी रखेगा दुरुस्त?

डायबिटीज का कारण

शरीर की इम्यूनिटी इंफेक्शन के खिलाफ प्रतिक्रिया करते हुए अग्नाशय की बीटा कोशिकाओं को निशाना बनाती है और उन्हें नष्ट कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप टाइप 1 मधुमेह विकसित हो जाता है। टाइप 2 मधुमेह, जो सबसे आम प्रकार है, कई कारकों जैसे जीन और जीवनशैली के विकल्पों से प्रभावित होता है।

मधुमेह के लक्षण

रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होने पर मुंह का सूखना और अत्यधिक प्यास लगना सामान्य लक्षण हैं। यदि सुबह आपका मुंह सूखा हुआ महसूस होता है और आपको बहुत प्यास लगती है, तो यह उच्च रक्त शर्करा का संकेत हो सकता है। मधुमेह के मरीजों में, सुबह गला सूखने का कारण खून में शुगर का उच्च स्तर होना है।

जानें सुबह उठने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर क्या लक्षण नजर होते हैं

हाथ कांपना

जब आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल 4 mmol से कम होता है तो हाथों का कापना, पसीना आना और थोड़ी-थोड़ी देर पर भुख लगना जैसे लक्षण नजर आते हैं। अगर आपको अपने शरीर में इस तरह के कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो आपको तुरंत हीं डॉक्टर से सम्पर्क करके अपना शुगर लेवल चेक कराना चाहिए।

आंखों की रोशनी कम होना

बहुत बार ऐसा होता है कई लोगों को सुबह के वक्त कम दिखाई देता है। यह डायबिटीज में आंख की रोशनी कम होने के शुरुआती संकेत हैं। डॉक्टरों के मुताबीक, डायबिटीज आंखों की रोशनी पर असर करता है और लेंस के बड़ा होने के कारण दृष्टि धुंधली हो जाती है।

थकान महसूस होना

अगर आपको अच्च्छी निंद लेने के बाद भी थका हुआ या कमजोरी महसूस होती है, तो आप अपना ब्लड टेस्ट जरुर करवा लें। शरीर में शुगर लेवल के बढ़ने से थकान और तनाव महसुस होता है। अगर आप पूरी रात सोने के बाद थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं, तो एक बार ब्लड टेस्ट करवा लें। शरीर में शर्करा के स्तर में वृद्धि से थकान और तनाव बढ़ता है। जिसे लोग अक्सर गंभीरता से नहीं लेते हैं।

फाइबर के इस कमाल सेवन से कुछ ही मिनटों में कंट्रोल किया जा सकता हैं मायग्रेन और गंभीर से गंभीर सिरदर्द, जानें सेवन का तरीका?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT