होम / यदि आपको भी है पैनिक अटैक की परेशानी तो इन उपायों से करें बचाव-Indianews

यदि आपको भी है पैनिक अटैक की परेशानी तो इन उपायों से करें बचाव-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 22, 2024, 1:38 pm IST
ADVERTISEMENT
यदि आपको भी है पैनिक अटैक की परेशानी तो इन उपायों से करें बचाव-Indianews

Panic Attack

India News(इंडिया न्यूज), Panic Attack: आज के समय में बहुत से लोग पैनिक अटैक जैसे गंभीर रोगों का शिकार बन चुके हैं और कई बार उनकी स्थिति बिगड़ने लगती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके इस रोग को आप घर बैठे नियंत्रित कर सकते हैं और अपने शरीर का ध्यान रख सकते हैं। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि यदि आपको कभी अचानक पैनिक अटैक आता है तो आप किस प्रकार खुद के तनाव को कम कर पाएंगे।

Antony Blinken: रूस-उत्तर कोरिया सैन्य सहयोग से चिढ़ा अमेरिका, विदेश मंत्री ब्लिंकन ने की निंदा -IndiaNews

क्या है पैनिक अटैक? 

लोग अक्सर एंग्जायटी और पैनिक अटैक को एक ही चीज समझते हैं। लेकिन आपको बता दें, एंग्जायटी और पैनिक सुनने में काफी हद तक एक जैसे लगते हैं लेकिन इन दोनों समस्याओं में काफी अंतर है। एंग्जायटी एक तरह का मानसिक विकार है, जबकि पैनिक अटैक कई बार किसी डर की वजह से होता है। हालांकि, दोनों ही चीजें शरीर के लिए काफी खतरनाक हैं। पैनिक अटैक कहीं भी, कभी भी हो सकता है, लेकिन यह अक्सर उन लोगों को होता है जिन्हें पैनिक डिसऑर्डर या एंग्जायटी डिसऑर्डर होता है। इस समस्या से बचने के लिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय जानना बहुत जरूरी है।

खट्टी चीजों का करें सेवन 

एंग्जायटी और पैनिक अटैक महसूस होने पर खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए आप खट्टी चीजों का सेवन कर सकते हैं। अगर आप तनाव के दौरान या चिंता होने पर नींबू जैसी खट्टी चीजों का सेवन करते हैं, तो आपका ध्यान चिंता से हटकर नींबू के खट्टे स्वाद की ओर चला जाता है। अगर आपको नींबू पसंद नहीं है, तो आप कोई कैंडी भी खा सकते हैं।

व्यायाम करें 

नियमित रूप से व्यायाम करके आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। रोजाना व्यायाम करने से एंग्जायटी महसूस होने की संभावना कम हो सकती है। एंग्जायटी और पैनिक अटैक से दूर रहने के लिए व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 5 दिन 45 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो रोजाना 10 मिनट की सैर भी आपके लिए कमाल कर सकती है।

सोशल मीडिया का कम करें इस्तेमाल 

आज के समय में व्यक्ति का ज्यादातर समय सोशल मीडिया और स्क्रीन के सामने बैठकर बीतता है। जो तनाव पैदा करने का एक बड़ा कारण है। ऐसे में प्रकृति के साथ कुछ समय बिताने से आपका दिमाग शांत हो सकता है और तनाव और पैनिक अटैक की संभावना कम हो सकती है। इसके लिए आप घर की बालकनी में लगे पौधों की देखभाल करके या सैर पर जाकर तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम कर सकते हैं। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल, हृदय गति और स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद मिलेगी। जो अक्सर चिंता महसूस होने पर बढ़ जाते हैं।

Mexico Home Fire: घर में लगी आग में एक-दूसरे से लिपटकर 4 बच्चों की मौत, मां उठाती रही पिज्जा -IndiaNews

मेडिटेशन करें 

नियमित रूप से मेडिटेशन का अभ्यास करने से चिंता कम करने में मदद मिलती है। यह आपको अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। दरअसल, दिनभर काम में व्यस्त रहने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी थक जाता है और उसकी ऊर्जा खत्म हो जाती है। ऐसे में दिमाग को ऊर्जा देने के लिए मेडिटेशन बहुत जरूरी है।

गहरी सांस लें 

जब भी आपको अचानक घबराहट या चक्कर आए तो गहरी सांस लेना शुरू कर दें। नाक से तेजी से सांस लें। इसके बाद सांस को कुछ देर तक रोककर रखें और फिर दोबारा गहरी सांस लें। मुंह से भी ऑक्सीजन लेने की कोशिश करें। कुछ देर तक मुंह से सांस रोककर रखें और फिर मुंह को दोबारा ऑक्सीजन से भरें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT