होम / अगर आप फिट रहने के लिए ज्यादा ब्राउन राइस का सेवन कर रहें हैं तो एक बार जरूर जान लें इसके ये नुकसान

अगर आप फिट रहने के लिए ज्यादा ब्राउन राइस का सेवन कर रहें हैं तो एक बार जरूर जान लें इसके ये नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 19, 2022, 10:53 pm IST

Brown Rice Side Effects: शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे खाना पसंद न हो। भारत एक ऐसा देश है, जहां विभिन्न प्रकार का खानपान प्रचलित है। खाने के शौकीन लोगों के पास यहां खाने के लिए कई सारे विकल्प मौजूद हैं। लोग अपनी पसंद के मुताबिक तरह-तरह की चीजें खाना पसंद करते हैं। लेकिन बीते कुछ समय से लोग अपनी सेहत को लेकर भी काफी फिक्रमंद हो चुके हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए हेल्दी फूड्स की तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं। चावल यूं तो कई लोगों को पसंद होता है, लेकिन इससे सेहत को होने वाले नुकसानों की वजह से लोग अब ब्राउन राइस का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं सेहतमंद रहने के लिए आप जिस ब्राउन राइस का इस्तेमाल कर रहें हैं, वो भी आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है। अगर नहीं तो यहां जानिए, ब्राउन राइस से होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी।

ब्राउन राइस में होता है फाइटिक एसिड

ब्राउन राइस में फाइटिक एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। दरअसल, फाइटिक एसिड आसानी से शरीर में मिनरल्स को एब्जॉर्ब नहीं होने देता। ऐसे में इसकी वजह से शरीर में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को एब्जॉर्ब होने में दिक्कत होती है।

पचने में मुश्किल होता है ब्राउन राइस

ब्राउस राइज खाने से अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, ब्राउन राइस आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता है, जिसके वजह से पेट संबंधी समस्या जैसे कॉन्स्टिपेशन आदि हो सकता है। अगर आप पाचन संबंधी किसी भी समस्या से शिकार हैं, तो बेहतर होगा कि आप ब्राउन राइस का सेवन न करें।

सिर दर्द की हो सकती है समस्या

अधिक मात्रा में ब्राउन राइस का सेवन करना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इसके ज्यादा सेवन से उल्टी और सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ब्राउन राइस की वजह सोरायसिस और अन्य स्किन प्रॉबल्म्स भी हो सकती हैं।

फोलिक एसिड की होती है कमी

सफेद चावल में मौजूद फोलेट या फोलिक एसिड शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन ब्राउन राइस में फोलिक एसिड की काफी कमी होती है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर को जरूरी फोलिक एसिड नहीं मिल पाता। गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट काफी जरूरी होता है, इसलिए ऐसी महिलाएं ब्राउन राइस का सेवन न करें तो बेहतर होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT