होम / अगर आपकी आंखों में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो भूलकर भी ना करें इग्नोर, हो सकते हैं Diabetes का शिकार

अगर आपकी आंखों में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो भूलकर भी ना करें इग्नोर, हो सकते हैं Diabetes का शिकार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 17, 2024, 7:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Symptoms of Diabetes are Visible in Eyes: इन दिनों डायबिटीज (Diabetes) एक आम समस्या बन गई है। भारत में पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। यह एक गंभीर लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है, जिसका मुख्य कारण गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल है। इस बीमारी में पैंक्रियाज पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है। इसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। अगर समय रहते डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह शरीर के कुछ प्रमुख अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

जानकारी के अनुसार बताया गया कि डायबिटीज होने के कारण शरीर में कई संकेत नजर आने लगते हैं। जैसे कि बार-बार पेशाब आना, ज्यादा प्यास लगना, सुस्ती और वजन बढ़ना या कम होना आदि शामिल हैं। इसके अलावा डायबिटीज के कुछ लक्षण और संकेत हमारी आंखों में भी दिखाई देते हैं। ज्यादातर लोग इन लक्षणों को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर समय रहते इन लक्षणों की पहचान नहीं की जाए तो आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है।

धुंधला दिखना

धुंधला दिखना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। दरअसल, शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से छोटी रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इससे आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है। हाई ब्लड शुगर की वजह से आंखों का लेंस सूज जाता है, जिसकी वजह से धुंधला दिखाई देने लगता है।

Kidney Damage Symptoms: अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो समझ लें किडनी हो गई है फेल – India News

चश्मे का नंबर बार-बार बढ़ना

उम्र के साथ-साथ चश्मे का नंबर बढ़ना आम बात है। आजकल कंप्यूटर या लैपटॉप पर बहुत ज़्यादा काम करने या मोबाइल फ़ोन का ज़्यादा इस्तेमाल करने की वजह से लोगों को कम उम्र में ही चश्मा लग रहा है। लेकिन अगर आपके चश्मे का नंबर तेज़ी से बढ़ रहा है, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें।

मोतियाबिंद

एक निश्चित उम्र के बाद आंखों में मोतियाबिंद होना आम बात है। लेकिन अगर आपको समय से पहले मोतियाबिंद हो गया है, तो यह लंबे समय तक शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने के कारण हो सकता है। दरअसल, डायबिटीज आंखों की नसों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है, जिससे मोतियाबिंद का खतरा काफी बढ़ जाता है।

आंखों में सूजन या जलन

अगर आप कई दिनों से आंखों में सूजन, जलन या पानी आने की समस्या का सामना कर रहें हैं तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। अगर शरीर में ब्लड शुगर लेवल लंबे समय तक हाई रहता है तो आप डायबिटिक आई सिंड्रोम के शिकार हो सकते हैं।

अगर आप भी खाने में फ्रोजन मटर का करते है इस्तेमाल, तो जान लें डायबिटीज से हार्ट तक पड़ते हैं ये भारी नुकसान – India News

डायबिटिक रेटिनोपैथी

डायबिटीज से रेटिना को भी नुकसान पहुंच सकता है। शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रेटिना तक खून पहुंचाने वाली नसें क्षतिग्रस्त होने लगती हैं। इसके कारण डायबिटीज के मरीज डायबिटिक रेटिनोपैथी से पीड़ित हो जाते हैं। अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT