होम / Toothache Relief: दांत दर्द से है परेशान तो घर में रखें इन चीजों का करें इस्तेमाल, झट से मिलेगा राहत

Toothache Relief: दांत दर्द से है परेशान तो घर में रखें इन चीजों का करें इस्तेमाल, झट से मिलेगा राहत

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 28, 2024, 12:42 pm IST

Toothache Relief

India News (इंडिया न्यूज), Toothache Relief: दांत दर्द एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग पीड़ित हैं। यह समस्या सुनने में भले ही छोटी लगे लेकिन असल में यह उससे कहीं ज़्यादा गंभीर है। दांत का दर्द कितना गंभीर होता है, यह इससे पीड़ित व्यक्ति ही बता सकता है। जब आपको दांत में दर्द होता है तो आपके लिए बोलना, खाना-पीना और यहाँ तक कि बात करना भी मुश्किल हो जाता है। आम भाषा में इसे दाढ़ या जबड़े का दर्द भी कहते हैं। कई बार दर्द इतना गंभीर होता है कि आपका पूरा मुँह सूज सकता है।

दांत दर्द के कारण

दांत में दर्द अक्सर उन लोगों को होता है जो कठोर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। इसके अलावा बैक्टीरिया और संक्रमण भी इसका कारण बन सकते हैं। दांत के अंदर पल्प होता है, जो तंत्रिका ऊतक और रक्त वाहिकाओं से भरा होता है। पल्प वाली ये नसें आपके शरीर में सबसे संवेदनशील होती हैं। जब ये नसें बैक्टीरिया से संक्रमित होती हैं, तो ये भयंकर दर्द पैदा कर सकती हैं। हल्का-फुल्का दर्द अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह संक्रमण के कारण हो रहा है, तो आपको डेंटिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। हालांकि, कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो दांत दर्द से राहत दिला सकते हैं।

गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करना

नमक एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे गरारे करने से दांत दर्द से तुरंत राहत मिलती है। आपने देखा होगा कि डॉक्टर आमतौर पर प्राथमिक उपचार के तौर पर इस उपाय की सलाह देते हैं। अपने मुंह में पानी लें, उसे कुछ देर के लिए बंद रखें और फिर थूक दें। इस प्रक्रिया को दिन में 4-5 बार दोहराएं।

बर्फ

बर्फ किसी भी तरह की सूजन को कम करने में बहुत कारगर है। जब आपके दांत में दर्द हो तो अपने गाल के किनारे पर बर्फ की सिकाई करें। ऐसा कम से कम 15 मिनट तक करें। जब भी आपको तेज दर्द महसूस हो तो इसे दिन में कई बार दोहराएं।

भयंकर से भयंकर Uric Acid को भी कंट्रोल में ले आता हैं इस सब्जी का सेवन, जोड़ों में जमे प्यूरीन को पेशाब के जरिये कर देता हैं आउट!

टी बैग्स

दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के टी बैग्स का इस्तेमाल किया जाता है। चाय की गर्माहट सूजन को कम करने में मदद करती है, जबकि टी बैग को सीधे दर्द वाले दांत पर लगाने से दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। चाय के अंदर मौजूद टैनिक एसिड सूजन को कम करने में मदद करता है।

लौंग

लौंग से दांत दर्द में काफी राहत मिलती है। दर्द वाले दांत के ऊपर एक पूरी लौंग रखने से आराम मिल सकता है। इसके जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। आप प्रभावित क्षेत्र पर लौंग का तेल भी लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा दांत दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है। बस अपने नियमित टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे सीधे दर्द वाले दांत पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही मिनटों में दर्द से राहत मिलता है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

नारियल ही नहीं इसके छिल्के भी हैं बड़ी काम की चीज, कील-मुंहासे को ऐसे कर देते हैं छू-मंतर?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

यहां छिपकर बैठा है ओसामा बिन लादेन की परछाईं, 450 खूंखार स्नाइपर्स कर रहें सुरक्षा
दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
14 सितंबर को बदल गए Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल की कीमत
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 2 जवान शहीद
ADVERTISEMENT