होम / Exercise For Neck And Shoulder Pain: कंधे के दर्द से है परेशान तो ये एक्सरसाइजेस दिलाएंगी राहत

Exercise For Neck And Shoulder Pain: कंधे के दर्द से है परेशान तो ये एक्सरसाइजेस दिलाएंगी राहत

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : May 12, 2023, 9:45 am IST
ADVERTISEMENT
Exercise For Neck And Shoulder Pain: कंधे के दर्द से है परेशान तो ये एक्सरसाइजेस दिलाएंगी राहत

Exercise to reduce neck and shoulder pain

India News (इंडिया न्यूज़), Exercise to reduce neck and shoulder pain, दिल्ली: लम्बे वक़्त तक एक ही पोजिशन में घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने से आजकल लोगों में गर्दन और कंधे में दर्द की शिकायत होने लगती है। यदि समय रहते इस समस्या से निजात नहीं पायी जाती तो यह एक गंभीर समस्या का रूप भी ले सकती है।

आज के इस आर्टिकल में हम घर बैठे इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप कुछ एक्सरसाइजेस बताने जा रहे है। जिसे रोजाना करने से आपको गर्दन और कंधों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकता है।

पेंडुलम एक्सरसाइज

किसी कुर्सी पर एक हाथ रखकर खड़े हो जाएं दूसरे हाथ को लटकाते हुए गोल-गोल कम से कम पांच बार घुमाएं। और फिर हाथों की अदला- बदली करें और इसे दिन में 2-3 बार करें।

कंधे फैलाना

खड़े होकर अपने कंधों को उठाएं, 5 सेकंड रुकें, फिर कंधों की हड्डियों को पीछे साथ ले जाएं और 5 सेकंड रुकें। कंधे की हड्डी को नीचे की ओर खींचें और 5 सेकेंड रुकें। ढीला छोड़े और 10 बार दोहराएं।

दरवाजे की और झुकना

अपने सिर से थोड़ा ऊपर रखते हुए दोनों हाथों को दीवार पर रखकर किसी दरवाजे पर खड़े हो जाएं। तब तक धीरे-धीरे आगे झुके जब तक आपको अपने कंधों के सामने खिंचाव महसूस न होने लगे। 15-30 सेकेंड के लिए रुकें और इसे 3 बार दोहराएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट/ एक्सरसाइजऔर सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Also Read: सनी लियोनी ने इंस्टाग्राम पर अनुराग कश्यप की फिल्म केनेडी का टीजर किया शेयर

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT