होम / सुबह उठते ही जो पी लिया इस जादुई चीज का पानी, तो हड्डियों से लेकर बीपी तक न जानें कितनी बिमारियों से पा लेंगे मुक्ति?

सुबह उठते ही जो पी लिया इस जादुई चीज का पानी, तो हड्डियों से लेकर बीपी तक न जानें कितनी बिमारियों से पा लेंगे मुक्ति?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 10, 2024, 6:00 pm IST

Fig Water Benefits: सुबह अंजीर का पानी पीना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकता है। यह न केवल आपके पाचन तंत्र को सुधारता है बल्कि दिल, हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

India News (इंडिया न्यूज़), Fig Water Benefits: अंजीर (Figs) को एक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक फल माना जाता है, जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सुबह खाली पेट अंजीर का पानी पीना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अंजीर के पानी में फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं सुबह अंजीर का पानी पीने के 6 प्रमुख फायदे:

1. पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार

अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। यदि आप सुबह खाली पेट अंजीर का पानी पीते हैं, तो यह आपके पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। इससे आंतें साफ रहती हैं और भोजन का सही ढंग से पाचन होता है।

Uric Acid में इस प्रकार जो कर लिया इस पत्ते का सेवन, तो शरीर को मरते दम तक भी छू नहीं पाएगी ये बीमारी

2. वजन घटाने में सहायक

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए अंजीर का पानी एक बेहतरीन उपाय है। इसमें मौजूद फाइबर भूख को नियंत्रित करता है और आपको ज्यादा खाने से बचाता है। इसके साथ ही, यह मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं हो पाती।

3. हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है

अंजीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। सुबह अंजीर का पानी पीने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है, जिससे हड्डियाँ और दांत स्वस्थ और मजबूत रहते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी संबंधी समस्याओं को भी कम करता है।

4. दिल की सेहत को बनाए रखता है

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम होते हैं, जो दिल की धमनियों में ब्लॉकेज को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सुबह अंजीर का पानी पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इस ‘डायमंड’ एक्सरसाइज से Bhagyashree ने भी अपने हिप पैन को मात्र कुछ ही दिनों में कर लिया खत्म, आप भी लेले टिप्स

5. त्वचा की चमक बढ़ाता है

अंजीर के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स त्वचा को भीतर से पोषण प्रदान करते हैं। इसका नियमित सेवन त्वचा को निखारता है, झुर्रियों को कम करता है और त्वचा की चमक को बनाए रखता है। इससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और आप लंबे समय तक जवां दिखते हैं।

6. मधुमेह को नियंत्रित करता है

अंजीर का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मददगार होता है। इसमें नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर में धीरे-धीरे घुलती है, जिससे ब्लड शुगर का अचानक बढ़ना कम होता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

फेफड़ों में जमी गंदगी खुरच कर निकाल देंगे ये 2 जूस, जानें कैसे करें सेवन

अंजीर का पानी कैसे बनाएं?

  1. रात को 2-3 अंजीर को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें।
  2. सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट पियें और भीगे हुए अंजीर को चबाकर खाएं।

निष्कर्ष:

सुबह अंजीर का पानी पीना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकता है। यह न केवल आपके पाचन तंत्र को सुधारता है बल्कि दिल, हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से आप स्वस्थ और ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये 5 देसी उपाय, फुर्ती से भर जाएगा शरीर

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP News: दलितों की सुरक्षा पर SP की आई प्रतिक्रिया- ‘बिहार में जंगलराज…’
‘तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिला होता है जानवरों की चर्बी’, CM चंद्रबाबू के बड़े आरोप से मच गई सनसनी
Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला
India vs Bangladesh 1st Test: 90 साल के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा, बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के टॉस हारते ही बना अनोखा रिकॉर्ड
Nawada News: महादलित टोले में हुई घटना पर 10 लोग गिरफ्तार! जानें पूरा मामला
बेहद लाभकारी है आपके किचन में मौजूद ये चीज, शरीर में मौजूद इन 5 समस्याओं को जड़ से करेगा खत्म 
RPSC RAS 2024 : RAS भर्ती के लिए आज से करें अप्लाई, 733 पदों पर होगी भर्ती
ADVERTISEMENT