होम / अगर इस पदार्थ की चाय का करेंगे उपयोग, तो हफ्तों में पा सकेंगे मोटापे से छूटकारा

अगर इस पदार्थ की चाय का करेंगे उपयोग, तो हफ्तों में पा सकेंगे मोटापे से छूटकारा

Heena Khan • LAST UPDATED : August 27, 2024, 12:57 pm IST

jeera Tea

India News (इंडिया न्यूज), Tea for Weight lose: आज के समय में चाय भी लोगों की आम ज़रूरत बन गई है। बहुत लोगों के लिए चाय दवा का काम करती है, और कुछ लोगों के लिए तो किसी लत की तरह है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि चाय वजन घटाने के लिए भी बहुत लाभदायक है। हम जीरे के चाय की बात कर रहे हैं. आइए जानते हैं इसके क्या-क्या फायदे हैं।

  • डॉक्टरों ने दी सलाह
  • जीरे की चाय के फायदे
  • जीरा चाय बनाने की विधि

योगी बाबा के ‘कटेंगे तो बटेंगे’ वाली बात पर विपक्ष हुआ हमलावर, अखिलेश ने भी बहती गंगा में धोए हाथ

डॉक्टरों ने दी सलाह

देहरादून के रहने वाले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक सिराज सिद्दीकी ने बताया की जीरा यानी क्यूमिन सीड्स। ये फ्री रेडिकल्स का अच्छा आधार माना जाता है। क्यूमिन सीड्स में एल्कोनोइड, फ्लेवोनॉयड और फिनॉल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए उन लोगों को खाकर महिलाओं को एनीमिया होता है, उनके लिए यह ज्यादा उपयोगी होता है. एसिडिटी एवं गैस के लिए भी जीरा लाभदायक व असरदार होता है। आगे उन्होने बताया की जीरा पानी या जीरे से बनी चाय, वजन घटाने में मददगार माना जाता है। लेकिन यह भी एक सिमीत समय तक ही अपना असर दिखा सकती है।  हालांकी यह कुछ महीनों तक ही वजन कम करने में सहायक हो सकती है। इसके अधिक उपयोग से भी नुकसान हो सकता है।

गुणों की खान है हल्दी, इसके इस्तेमाल से हो सकते हैं ये बड़े फायदे

जीरे की चाय के फायदे

किसी भी वयक्ति की त्वचा पर अगर फुंसी, फोड़े जैसी परेशानीयां हैं, तो भी आप जीरे की चाय के उपयोग से त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर कर सकते है। जीरा पानी इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करती है। जीरे की चाय शूगर और उससे होने वाले अलग-अलग साइड इफेक्ट्स जैसे न्यूरोपैथी और रेटिनोपैथी को मेनटेन करने में लाभदायक होती है और जिन लोगों का शुगर लेवल कम होता है उन्हें भी यह चाय पीनी चाहिए।

आज दिल्ली में मेहरबान होंगे बादल, जानिए अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

जीरा चाय बनाने की विधि

डॉ. सिद्दीकी ने आगे बताया कि जीरे की चाय बनाना आसान है। एक चम्मच जीरा और 250 मिली पानी मिक्स करके उबाल लीजिए और पानी, जीरे को एक साथ उबालते रहीए। तब तक उबालते रहिए जब तक पानी आधा न हो, बाद में इसे ठंडा करिए फिर छानकर इसका सेवन करिए। बेहतर रिजल्ट्स पाने के लिए आप सुबह के समय में इसे ले सकते हैं। जिन्हे वजन कम करना है, वो लोग आधा कप पानी ले सकते हैं। लेकिन बाकी लोग आधे कप जिरा पानी को चार बार लें, जिनको जीरे से एलर्जी है, उनको जिरा पानी नहीं पीना चाहिए। अगर कोई किसी बीमारी से जूझ रहा है या जो महिलाएं गर्भवती हैं। उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

क्या कश्मीरी लड़की पर आ गया राहुल का दिल ? शादी को लेकर दे दिया ये बड़ा संकेत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT