होम / अगर खाने में शामिल कर ली ये खास तरह की चटनी, तो शरीर से तुरंत निचोड़ देगा Uric Acid

अगर खाने में शामिल कर ली ये खास तरह की चटनी, तो शरीर से तुरंत निचोड़ देगा Uric Acid

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 2, 2024, 5:03 pm IST
अगर खाने में शामिल कर ली ये खास तरह की चटनी, तो शरीर से तुरंत निचोड़ देगा Uric Acid

Chutney For High Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Chutney For High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड आजकल लोगों में आम बात है। इससे गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। असल यूरिक एसिड शरीर में मौजूद एक पदार्थ है, जो प्यूरीन के टुकड़ों से बनता है। आम तौर पर लिवर इसे शरीर से बाहर निकाल देता है। लेकिन जब लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता, तो यह क्रिस्टल के रूप में जोड़ों के आसपास के क्षेत्र में भर जाता है। ऐसे में हाई यूरिक एसिड की समस्या का समाधान करना बहुत जरूरी है। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता। हालांकि, बुनियादी और जीवनशैली में बदलाव करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

यूरिक एसिड को नियंत्रित करती है यह खास चटनी

हरा धनिया

हरे धनिया में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। धनिया में मूत्रवर्धक गुण भी पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो हरे धनिया की चटनी का भरपूर सेवन करें।

अकेले रहने वाले लोग Heart Attack आने पर तुरंत करें ये काम, अस्पताल पहुंचने से पहले ऐसे रखें अपना ख्याल – India News

पुदीने की ताजी पत्तियां

पुदीना पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और ताजगी देने के लिए जाना जाता है। यह शरीर को अंदर से ठंडा करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

अदरक

अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड के कारण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है।

नींबू का रस

नींबू का रस यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर को डिटॉक्स करता है और यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

हींग

हींग पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए पीएं ये 5 शक्तिशाली जूस, हार जाएगा डेंगू – India News

इस खास चटनी बनाने के लिए सामग्री:

  • एक कप धनिया पत्ती
  • आधा कप पुदीने की पत्तियां
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा
  • एक चम्मच नींबू का रस
  • एक चौथाई चम्मच हींग
  • स्वादानुसार 102 हरी मिर्च
  • स्वादानुसार नमक

चटनी बनाने की विधि:

धनिया और पुदीने के पत्तों को अच्छे से धो लें और उसमें अदरक, हरी मिर्च, नींबू का रस, हींग और थोड़ा पानी डालकर सभी चीजों को मिक्सी में अच्छे से पीस लें। जब चटनी तैयार हो जाए तो उसमें स्वादानुसार नमक डालकर एक बार फिर से पीस लें। अब आपकी चटनी तैयार है।

चटनी खाने का सही तरीका:

इस चटनी को आप हर सुबह और शाम खाने के साथ खा सकते हैं। दाल, चपाती, सलाद या चावल के साथ इसका सेवन ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है। यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करती है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT