होम / आटे में इन चीजों को मिलाकर अगर रोजाना खाएं ये 5 तरह की रोटी, Diabetes का मिट जाएगा नाम निशान

आटे में इन चीजों को मिलाकर अगर रोजाना खाएं ये 5 तरह की रोटी, Diabetes का मिट जाएगा नाम निशान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 1, 2024, 5:28 pm IST
आटे में इन चीजों को मिलाकर अगर रोजाना खाएं ये 5 तरह की रोटी, Diabetes का मिट जाएगा नाम निशान

Diabetes Control

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Control: मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो तब होती है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने या इंसुलिन का सही तरीके से उपयोग करने में असमर्थ होता है। बता दें कि इंसुलिन एक हार्मोन है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसे में मधुमेह के रोगियों को अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अगर आप अपने खान-पान पर उचित ध्यान नहीं देते हैं, तो यह गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। मुख्य रूप से मधुमेह के रोगियों को अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यहां जान लें मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए किस तरह की रोटी का सेवन करना चाहिए?

आटे में दालचीनी पाउडर मिलाएं

अगर आप अपने शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आटा गूंथते समय उसमें थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिला लें। इस रोटी का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक नियंत्रित हो सकता है। दरअसल, दालचीनी में कई औषधीय गुण होते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं।

फेफड़ों के सड़ने पर नजर आते हैं ऐसे 4 खतरनाक लक्षण, सामान्य मानकर ना करें नजरअंदाज – India News

आटे में मेथी के बीज मिलाएं

मधुमेह रोगियों के लिए मेथी के बीज का सेवन बहुत सेहतमंद होता है। दरअसल, मेथी के बीज में फाइबर और अन्य प्रकार के रसायन होते हैं, जो शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट और शुगर के पाचन और अवशोषण को धीमा कर सकते हैं। अगर आप इसका पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो इसके बीजों से बने पाउडर को आटे में मिलाकर इसकी रोटी बनाकर खाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

चुकंदर को आटे में मिलाएं

चुकंदर से बनी रोटी का सेवन करने से भी आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। दरअसल, चुकंदर इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने और मधुमेह से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है।

आटे में अजवाइन मिलाएं

रोटी बनाने से पहले इसके आटे में थोड़ी अजवाइन मिला लें। इस तरह की रोटी का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कम हो सकता है। दरअसल, अजवाइन कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी एंजाइम को रोककर खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

खोखली हड्डियों में जान डाल देता है ये मीठा फल, कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक की इन 7 जानलेवा बीमारियों से करता है प्रोटेक्ट – India News

मेथी के पत्तों से बनी रोटी

मेथी के पत्तों में फाइबर और एंटी-डायबिटिक गुण भी होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। सर्दियों में मेथी के पत्ते आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं, तो इसके पत्तों को आटे में मिलाकर रोटी बनाएं और खाएं। इससे ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कम हो सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT