होम / अगर स्किन में दिखी ये 5 परेशानियां, तो आ सकता है Heart Attack, गलती से भी ना करें इग्नोर

अगर स्किन में दिखी ये 5 परेशानियां, तो आ सकता है Heart Attack, गलती से भी ना करें इग्नोर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 12, 2024, 9:04 pm IST
ADVERTISEMENT
अगर स्किन में दिखी ये 5 परेशानियां, तो आ सकता है Heart Attack, गलती से भी ना करें इग्नोर

Skin Symptoms of Heart

India News (इंडिया न्यूज़), Skin Symptoms of Heart: त्वचा में कुछ प्रकार के परिवर्तन हृदय संबंधी समस्याओं, खासकर हार्ट अटैक (Heart Attack) के संकेत हो सकते हैं। ये लक्षण आपके शरीर के रक्त संचार या हृदय की कार्यप्रणाली में गड़बड़ी का संकेत दे सकते हैं और क्योंकि हार्ट अटैक के लक्षण अक्सर सीधे हमारी जीवनशैली से जुड़े होते हैं। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी की कुछ आदतें और व्यवहार हृदय की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि ज्यादा तला-भुना खाना, जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) का स्तर बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल से भरपूर आहार रक्त वाहिकाओं को बंद कर सकता है, जिससे हृदय को पर्याप्त रक्त और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। तो वहीं गतिहीन जीवनशैली से वजन बढ़ता है और शरीर में चर्बी जमा होने लगती है, जो हृदय रोगों का एक बड़ा कारण हो सकता है। ये सभी आदतें हमारी त्वचा को भी प्रभावित करती हैं। तो वहीं नियमित रूप से व्यायाम न करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

त्वचा में नजर आते हैं ये 5 लक्षण

1. नीले रंग की त्वचा

जब त्वचा नीली या बैंगनी दिखने लगे, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुँच रही है। ऐसा तब होता है जब हृदय रक्त को ठीक से पंप नहीं कर पाता, जिससे ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

Cholesterol से लेकर Diabetes तक, बड़ी से बड़ी बीमारियों को शरीर से बाहर निकाल फेकेंगे इस पेड़ के पत्ते

2. निचले अंगों में सूजन

पैरों, टखनों और पैरों में सूजन दिल की विफलता का संकेत हो सकता है। जब हृदय ठीक से रक्त पंप करने में असमर्थ होता है, तो पैरों में रक्त जमा हो जाता है, जिससे सूजन हो जाती है। इस स्थिति को परिधीय शोफ भी कहा जाता है और यह खराब हृदय कार्य का संकेत हो सकता है।

3. त्वचा का अचानक लाल होना

जब हृदय में रक्त का प्रवाह अचानक बढ़ जाता है, तो त्वचा अचानक लाल हो सकती है। ऐसा रक्तचाप में बदलाव के कारण होता है। यह स्थिति अनियमित दिल की धड़कन और हृदय से जुड़ी अन्य समस्याओं का संकेत हो सकती है।

4. पीली हथेलियां

पीली हथेलियाँ हृदय में रक्त के प्रवाह में कमी का संकेत हो सकती हैं। जब शरीर के अंगों तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुँच पाता है, तो त्वचा पीली दिखाई दे सकती है। यह खराब रक्त परिसंचरण का संकेत हो सकता है, जो हृदय की गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।

चीनी से भी अधिक मीठा ये है ये फल, डायबिटीज के मरीजों के लिए है बेस्ट फ्रूट, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान – India News

5. हाथों और पैरों पर गांठें

त्वचा पर छोटी, पीली गांठें (जिन्हें ज़ैंथोमास कहा जाता है) उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकती हैं। ये गांठें आमतौर पर हाथों, कोहनी, घुटनों या पैरों पर दिखाई देती हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ा सकता है और हृदय रोग का एक प्रमुख लक्षण हो सकता है।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT