होम / अगर गर्दन और हाथ पर दिख रहें हैं काले धब्बे तो पार्लर नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें, इस भयंकर बीमारी का हो गए हैं शिकार

अगर गर्दन और हाथ पर दिख रहें हैं काले धब्बे तो पार्लर नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें, इस भयंकर बीमारी का हो गए हैं शिकार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 14, 2024, 5:10 pm IST
ADVERTISEMENT
अगर गर्दन और हाथ पर दिख रहें हैं काले धब्बे तो पार्लर नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें, इस भयंकर बीमारी का हो गए हैं शिकार

Diabetes Symptoms

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Symptoms in Body: क्या आप कभी अपनी बाहों और गर्दन पर काले धब्बों को लेकर इतने सचेत हुए हैं कि आप गर्म इलाकों में टर्टलनेक और पूरी बाजू के कपड़े पहनने लगे हैं? क्या होगा अगर ये काले धब्बे आपके शरीर पर परेशानी का सबब हैं? इसका हमेशा यह मतलब नहीं होता कि आपको इन्हें साफ़ करने या सैलून जाने की ज़रूरत है। कभी-कभी, ये त्वचा के रंग से भी गहरे हो सकते हैं। यहां जान लें कि आपके शरीर पर ये काले धब्बे किस बात का संकेत दे सकते हैं।

क्या कारण है शरीर पर काले धब्बे का संकेत?

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थिति जिसे एकेंथोसिस निग्रिकेंस (एएन) के रूप में जाना जाता है। यह आपके शरीर का इंसुलिन प्रतिरोध दिखाने का तरीका है, जो अक्सर इस बात का संकेत होता है कि आपको टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा है। यह उन लोगों में ज़्यादा आम है जो ज़्यादा वज़न वाले हैं या जिनके परिवार में मधुमेह का इतिहास रहा है। यह काली, मखमली त्वचा आमतौर पर गर्दन के पीछे, बगल में या कमर के क्षेत्र में दिखाई देती है। अगर आपने इसे देखा है, तो आपको किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से मिलने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि कोई भी स्किनकेयर उत्पाद इसे ठीक नहीं कर सकता है। यह एक आंतरिक समस्या है।

शरीर में खून हो गया है गाढ़ा? ब्लड क्लॉट की हो गई है समस्या? खून को नेचुरली पतला करने के लिए खा लें ये 5 फूड्स

गर्दन के पीछे

आप अपने पसंदीदा कार्ब्स खा रहे हैं—पिज्जा, पास्ता, डोनट्स—आप नाम बताइए। आपका शरीर सोचता है कि “ऊर्जा बढ़ाने का समय आ गया है!” और आपने जो खाना खाया है उसमें मौजूद शर्करा को तोड़ना शुरू कर देता है। उस शर्करा का कुछ हिस्सा आपको शक्ति देता है, और बाकी बाद के लिए जमा हो जाता है। लेकिन इंसुलिन को आपके कोशिकाओं के अंदर ग्लूकोज के प्रवेश और अपना काम करने के लिए दरवाज़ा खोलना पड़ता है।

अब, अगर आप कार्ब्स पर जी रहे हैं और आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, तो आपका शरीर इंसुलिन को अवशोषित होने से रोकना शुरू कर देता है। भले ही आपका अग्न्याशय हार्मोन का उत्पादन कर रहा हो। इसलिए, इंसुलिन आपके रक्तप्रवाह में अतिरिक्त ग्लूकोज के साथ घूमता रहता है जो आपकी कोशिकाओं के अंदर नहीं जा पाता है, जिससे बिना किसी कारण के रुकावट पैदा होती है।

बात यह है कि अतिरिक्त इंसुलिन आपकी त्वचा की कोशिकाओं को ओवरड्राइव में डाल देता है। अधिक मेलेनिन वाले लोगों के लिए, वे नई कोशिकाएँ और भी अधिक रंगद्रव्य से भरी होती हैं। परिणाम? आपके शरीर पर काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं। ये धब्बे भविष्य में मधुमेह के लिए एक चेतावनी संकेत हैं। इसलिए यदि आप उन्हें देखते हैं, तो केवल एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग करके न रुकें और त्वचा की सतह के नीचे क्या चल रहा है, इसकी जाँच करें। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ बड़ी गड़बड़ है।

हाथ और बाजू

हाथों और बाजू की त्वचा का काला पड़ना प्रमुख विटामिन और खनिजों की कमी का संकेत हो सकता है।

विटामिन बी12

काले धब्बे इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपको पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिल रहा है, जो स्वस्थ रक्त कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि कई लोग जिद्दी रंगद्रव्य से निपटने के लिए अपने हाथों या बाहों को ब्लीच करते हैं, असली समाधान बी12 सप्लीमेंट लेने जितना आसान है।

कमजोरी के साथ शरीर में नजर आ रहें हैं ये लक्षण, मतलब सड़ गया है शरीर का जरूरी अंग

आयरन

एनीमिया तब होता है जब आपके शरीर में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है जो आपके शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुँचा पाती हैं। इसके परिणामस्वरूप अक्सर त्वचा पीली या काली हो जाती है। अगर आपके हाथ काले पड़ रहे हैं और आप असामान्य रूप से थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आपको आयरन की कमी हो सकती है। इसका समाधान क्या है? पालक और मांस जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं या सप्लीमेंट लेने पर विचार करें।

जिंक

जिंक की कमी से काले धब्बे, घाव भरने में देरी या यहां तक ​​कि मुंहासे भी हो सकते हैं। यह खनिज आपकी त्वचा को खुद को ठीक करने में मदद करता है, इसलिए काले धब्बे जिंक की कमी का संकेत हो सकते हैं।

स्क्रबिंग इसका समाधान नहीं

संतुलित आहार लें

पोषक तत्वों की कमी अक्सर त्वचा की समस्याओं का मूल कारण होती है। अपने दैनिक आहार में आयरन, जिंक और विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें। एक सेब रोजाना डॉक्टर को दूर नहीं रख सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकता है। दाल, अंडे और पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थ आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प होने चाहिए।

अपने रक्त की जांच करवाएं

यदि आपको अपनी बाहों, गर्दन या अन्य अंगों पर काले धब्बे दिखाई देते हैं, तो अपने विटामिन और खनिज के स्तर की जांच के लिए रक्त परीक्षण करवाना एक अच्छा विचार है। एक साधारण बी12 या आयरन सप्लीमेंट बहुत बड़ा अंतर ला सकता है।

अगर स्किन में दिखी ये 5 परेशानियां, तो आ सकता है Heart Attack, गलती से भी ना करें इग्नोर

वजन बढ़ने पर ध्यान दें

अधिक वजन वाले व्यक्तियों में, खासकर बच्चों में अक्सर इंसुलिन प्रतिरोध देखा जाता है। गर्दन का काला पड़ना यह संकेत दे सकता है कि शरीर शुगर को ठीक से मैनेज करने के लिए संघर्ष कर रहा है। शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार के लिए व्यायाम और संतुलित आहार के माध्यम से वजन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

डॉक्टर से सलाह लें

हमेशा किसी ऐसे त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें जिस पर आप भरोसा करते हों। वे आपको सही कदम उठाने में मदद कर सकते हैं, चाहे वह आपका वजन नियंत्रित करना हो या विटामिन की कमी का इलाज करना हो।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT