होम / पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 19, 2024, 7:48 pm IST
ADVERTISEMENT
पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

Symptoms Of Kidney Damage

India News (इंडिया न्यूज), Symptoms Of Kidney Damage: किडनी फेलियर आजकल एक बढ़ती हुई समस्या बन गई है और इसके पीछे कई कारण हैं। किडनी का काम शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालना है। इसके साथ ही खून की सही मात्रा और पाचन को नियंत्रित करने में मदद करना है, लेकिन बदलती जीवनशैली, गलत खान-पान और अन्य कारणों से किडनी की बीमारियां बढ़ रही हैं। हालांकि, जब किडनी फेल होने लगती है, तो इससे शरीर में कई तरह के बदलाव हो सकते हैं और कुछ लक्षण पेशाब में भी दिखने लगते हैं। ये लक्षण किडनी फेलियर की शुरुआत या उसके बढ़ने का संकेत दे सकते हैं। तो यहां जानें पांच प्रमुख लक्षण, जो किडनी के खराब होने पर पेशाब में दिखाई दे सकते हैं।

पेशाब का रंग बदलना

पेशाब का रंग बदलना भी किडनी फेलियर का एक अहम लक्षण है। अगर किडनी खराब हो गई है, तो पेशाब का रंग गहरा पीला, भूरा या हल्का लाल हो सकता है। ऐसा पेशाब में मौजूद खून या दूसरे पदार्थों की वजह से हो सकता है। इसके अलावा किडनी फेलियर की वजह से पेशाब में खून भी आ सकता है, जिससे पेशाब गुलाबी या लाल हो सकता है।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को सोख लेंगी ये 4 चीजें, शरीर में पहुंचते ही कर देंगी काम शुरू

पेशाब की मात्रा में बदलाव

कम पेशाब आना (ऑलिगुरिया) भी किडनी की समस्याओं का एक महत्वपूर्ण लक्षण है। किडनी की क्षति मूत्र निर्माण की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है, जिससे कम पेशाब आता है। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है। कुछ मामलों में, अगर किडनी तरल पदार्थों को ठीक से फ़िल्टर करने में असमर्थ है, तो ज़्यादा पेशाब बन सकता है, खासकर रात में।

झागदार पेशाब

जब किडनी की स्थिति खराब हो जाती है, तो अधिक झागदार मूत्र दिखाई दे सकता है। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि मूत्र में अधिक प्रोटीन (प्रोटीनुरिया) है, जो आमतौर पर किडनी की विफलता का परिणाम होता है। इसलिए अपने मूत्र पर ध्यान दें और जैसे ही आपको ऐसे कोई लक्षण दिखाई दें, अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

पेशाब के दौरान दर्द या जलन

गुर्दे की क्षति या संक्रमण के कारण पेशाब करते समय दर्द, जलन या असुविधा हो सकती है। यह लक्षण गुर्दे के संक्रमण (पायलोनेफ्राइटिस) या गुर्दे की पथरी के कारण हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द असहनीय होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इस दर्द पर ध्यान दें।

Diabetes से लेकर दिल से जुड़ी परेशानियों को खुरच कर बाहर फेंक देते है इस फल के पत्ते, फायदें जान रह जाएंगे आप भी हैरान

पेशाब की गंध में बदलाव

कभी-कभी पेशाब से बदबू आने लगती है, जो किडनी की समस्या का संकेत है। किडनी की समस्या के कारण भी पेशाब में असामान्य गंध आ सकती है। यह गंध किडनी के ठीक से काम न करने के कारण शरीर में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों के कारण हो सकती है।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT