होम / Diabetes और ब्लड शुगर लेवल को तुरंत करना चाहते हैं कंट्रोल तो दबाकर खाएं ये 5 सब्जियां

Diabetes और ब्लड शुगर लेवल को तुरंत करना चाहते हैं कंट्रोल तो दबाकर खाएं ये 5 सब्जियां

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 28, 2024, 8:00 pm IST

How to Control Diabetes

India News (इंडिया न्यूज़), How to Control Diabetes: डायबिटीज आज के समय में एक ऐसी बीमारी बन गई है कि लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसका एक कारण इसका अनुवांशिक होना भी माना जा सकता है। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि अगर परिवार में किसी को ये बीमारी है तो आपको भी हो सकती है। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है। दरअसल, इस बीमारी की सबसे बुरी बात ये है कि एक बार ये बीमारी हो जाने के बाद इसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है। इसे सिर्फ दवाइयों और खान-पान से ही कंट्रोल किया जा सकता है।

क्या आप जानते हैं कि कुछ हरी सब्जियां हैं, जिनके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है? तो यहां जानें कि कौन सी 5 सब्जियों का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज के मरीज इन 5 सब्जियों का करें सेवन

करेला

करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा की तरह काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है।

क्या आपको रोजाना कच्चा अंडा खाना चाहिए? जान लें कच्चे अंडे खाने के फायदे और नुकसान – India News

ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला क्रोमियम इंसुलिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ब्रोकली में फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है जिससे ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

पालक

पालक का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

लौकी

लौकी का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और पानी होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

कोरोना से ठीक हुए 40 फीसदी भारतीयों पर दिख रहा है ये असर, आज भी इन समस्याओं ने नहीं छोड़ा पीछा- India News

भिंडी

भिंडी का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

फिर Pakistan क्रिकेट शर्मसार! इस स्टार ऑलराउंडर पर मैच फिक्सिंग के गंभीर आरोप, जानिए भारत से कैसे जुड़ा है गहरा नाता
शनिदेव के आशीर्वाद से इन पांच राशियों की पलटेगी किस्मत, टल जाएगी आने वाली मुसीबत
यहां छिपकर बैठा है ओसामा बिन लादेन की परछाईं, 450 खूंखार स्नाइपर्स कर रहें सुरक्षा
दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
ADVERTISEMENT