होम / लंबे, मजबूत और चमकदार बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, दिखेगा इंस्टेंट असर

लंबे, मजबूत और चमकदार बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, दिखेगा इंस्टेंट असर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 19, 2022, 8:11 pm IST

Diet For Healthy Hair Growth: लंबे, मजबूत और चमकदार बाल हर किसी का सपना होता है, लेकिन अत्यधिक प्रदूषण, तनाव और अन्य बाहरी कारक हमारे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों को प्रभावित करते हैं, जिससे ये रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों का खास ख्याल रखने के लिए घरेलू नुस्खों को भी अपनाते रहें लेकिन इसके साथ अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें। यहां, हमने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची बनाई है, जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर अपने बालों को भीतर से पोषण दे सकते हैं।

1. बादाम

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन ई, बी1 और बी6 और सेलेनियम होते हैं, जो बालों के विकास के लिए बेहतरीन पोषक तत्व हैं। आप रोजाना बादाम को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। सुबह आप नाश्ते में पराठे के साथ इसकी चटनी बनाकर सेवन कर सकते हैं जो खाने में भी स्वादिष्ट होती है और पोषण से भरपूर भी होती है।

2. पालक

पालक, आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है, जिस वजह से बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करता है। ठंड में आप पालक का सूप पी सकते हैं। पालक पनीर की सब्जी तो सबकी पसंदीदा होती है तो घर में अधिकतर ये बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल करें क्योंकि तब इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

3. जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो बालों के रोम को मजबूत करते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। बेरीज को अपने आहार में शामिल करना जरुरी समझे इससे न सिर्फ आपके बाल मजबूत होते हैं बल्कि आपकी स्किन भी स्वस्थ रहती है।

4. अंडे

बालों में अंडे लगाने की सलाह तो खूब दी जाती है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर खाने से होता है। अंडे में बालों के विकास के लिए प्रोटीन और बायोटिन के दो सबसे महत्वपूर्ण घटक होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए आवश्यक होते हैं। सुबह आप एग चाट बनाकर खा सकते हैं, इसमें आप उबला हुआ अंडा लें, टमाटर, धनियां, कॉर्न, हरी मिर्च, प्याज, जीरा मसाला और चाट मसाला ऊपर से छिड़क लें। लो बन गया स्वादिष्ट और हेल्दी डिश।

5. साबुत अनाज

साबुत अनाज आयरन, जिंक और बी विटामिन के साथ-साथ बायोटिन से भरपूर होते हैं और बालों के विकास के लिए अमीनो एसिड (प्रोटीन) के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें आप तरह-तरह के व्यंजन बनाकर खा सकते हैं जैसे- कुट्टू के पराठे, पनीर, बेसन चीला, बाजरे की रोटी और रागी डोसा का सेवन कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rolls Royce Phantom: नई रोल्स-रॉयस फैंटम VIII में सफर करती स्पॉट हुईं नीता अंबानी, यहां जानें कीमत से लेकर पूरी डीटेल- indianews
World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews
इंडस्ट्री में 15 साल पूरे होने पर डायरेक्टर Raj & DK ने मनाया जश्न, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews
Sandeep Reddy Vanga होते है एनिमल के मीम्स देख परेशान, इस शख्स ने डायरेक्टर को दिखाया पॉजिटिव साइड – Indianews
इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान Malvika Sitlani ने लिया पति से तलाक, सालों बाद छलका दर्द -Indianews
Arvind Kejriwal: आज पंजाब से हुंकार भरेंगे केजरीवाल, स्वर्ण मंदिर का करेंगे दर्शन-Indianews
ADVERTISEMENT