होम / Health Tips: प्रदूषण के असर को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

Health Tips: प्रदूषण के असर को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 17, 2022, 10:55 am IST

(इंडिया न्यूज़,Include these superfoods in your diet to reduce the effect of pollution): दिल्ली से लेकर देश के तमाम हिस्सों में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। प्रदूषण से फैली जहरीली गैस सांस की तकलीफ बढ़ती है और कई गंभीर रोगों का कारण बनती है। एयर क्वालिटी इंडेक्स के आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में सांस लेने लायक हवा नहीं है। दिल्ली के वातावरण में घुली जहरीली हवा फेफड़े, दिल और अन्य शारीरिक अंगों पर बुरा असर डाल रही है।

वहीं अगर प्रदूषण से होने वाली समस्याओं और रोगों से बचाव चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ सुपर फूड को शामिल कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। हल्दी को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। चोट व दर्द की समस्या में हल्दी का सेवन किया जाता है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो वायु प्रदूषण के गंभीर असर को रोकता है। प्रदूषण के कारण फेफड़ों में इंफेक्शन हो सकता है, जिसे बचाने के लिए व्यक्ति को नियमित तौर पर हल्दी अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

पत्तेदार सब्जियां

डॉक्टर हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से सेहत के लिए फायदेमंद बताते हैं। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो इन्फ्लेमेशन को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण हैं। पत्तेदार सब्जियों में पालक, मेथी, चौलाई का साग, लेट्स आदि में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है और शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी होती है।

अलसी के बीज

वायु प्रदूषण से दिल और फेफड़े कमजोर होते हैं। लेकिन प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए शरीर के अंगों को मजबूत करें।। इसके लिए रोजाना फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज का सेवन करें। अलसी के बीज में फाइटोएस्ट्रोजन और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। अस्थमा के मरीजों को अलसी के बीज का सेवन नियमित करना चाहिए।

ओमेगा 3 फैटी

शरीर को वायु प्रदूषण के असर से बचने के लिए डाइट में मेथी के बीच, सरसो के बीज, नट्स, अखरोट, चिया के बीज, अलसी के बीज दही में डालकर सेवन करना चाहिए। ओमेगा 3 फैटी दिल को स्वस्थ बनाने के साथ ही प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को कम कर सकता है।

आंवला

आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। हवा में मौजूद हानिकारक पदार्थों के कारण सेलुलर डैमेज होने लगता है। इसे आंवले के सेवन से रोका जा सकता है। वायु प्रदूषण के प्रभाव को असर करने के लिए रोजाना डाइट में आंवला को शामिल करें.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Commentary Panel: ICC ने किया टी20 विश्व कप के लिए कमेंटेटर्स का एलान, दिनेश कार्तिक समेत 4 भारतीय पैनल में शामिल -India News
Rafah Attack: राफ़ा में तुरंत रोकें सैन्य आक्रमण, इजरायल को विश्व न्यायालय ने दिया आदेश -India News
Money Vastu Tips: इस समय पर भूलकर भी पैसों का ना करें लेनदेन, वरना झेलने पड़ सकते हैं यह भारी नुकसान -Indianews
पोर्शे दुर्घटना मामले में बड़ा अपडेट, वरिष्ठ नागरिकों को समय पर सूचित नहीं करने पर 2 पुलिसकर्मी निलंबित
क्या चुनाव आयोग को अनिवार्य रूप से पोलिंग के 48 घंटे के अंदर कुल वोटिंग का ब्योरा देना चाहिए ? जानें जनता की राय -India News
Skin Care: गर्मियों में पिंपल्स से सन-टैन जैसी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का ऐसे करें इस्तेमाल -Indianews
Mango Kulfi: गर्मियों में घर पर ही बनाएं मैंगो कुल्फी, इस आसान तरीके से लें आम का मज़ा -Indianews
ADVERTISEMENT