होम / शरीर में खून की कमी है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड बैंक से कम नहीं जमकर करें इनका सेवन!

शरीर में खून की कमी है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड बैंक से कम नहीं जमकर करें इनका सेवन!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 27, 2024, 8:26 am IST

Increase Hemoglobin: शरीर में खून की कमी है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

India News (इंडिया न्यूज़), Increase Hemoglobin: स्वस्थ शरीर के लिए हर पोषक तत्व का सही मात्रा में होना जरूरी है। प्रोटीन और विटामिन की तरह आयरन भी शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी पोषक तत्व है। खून बनाने के लिए शरीर को इसकी बहुत जरूरत होती है। शरीर में आयरन की कमी से थकान, नींद न आना, वजन बढ़ना, बाल झड़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होता है, जो महिलाओं और बच्चों में आम समस्या है। इसलिए महिलाओं को खून में आयरन के स्तर पर ध्यान देना चाहिए। वैसे तो बहुत से लोग इसके लिए दवा और सप्लीमेंट लेते हैं, लेकिन आप खाने से सबसे ज्यादा आयरन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको भी एनीमिया है, तो हम आपको कुछ ऐसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बता रही हैं,

जिन्हें आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं। आयरन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो शरीर खुद नहीं बनाता। इसे आप खाने के जरिए ही प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें, अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप प्लांट-बेस्ड फूड के साथ विटामिन सी को शामिल करके आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं।

पौधे आधारित खाद्य पदार्थ खाएं

पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थ आयरन से भरपूर होते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं, तो अपने आहार में दाल और छोले शामिल करें। आप इनके साथ टमाटर भी खा सकते हैं। टमाटर में विटामिन सी होता है और यह आयरन के अवशोषण में भी अच्छी भूमिका निभाता है। 100 ग्राम छोले में कम से कम 6.2 मिलीग्राम आयरन होता है।

पूरे महाभारत युद्ध की वजह बन बैठे थे बस ये 5 शब्द…जिनसे मच गया था ऐसा खून-खराबा!

आयरन से भरपूर स्नैक्स

किशमिश और आलूबुखारा जैसे सूखे मेवे आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं। आप इन्हें सलाद और अनाज में मिलाकर खा सकते हैं, इससे आयरन की मात्रा बढ़ती है। 100 ग्राम किशमिश में कम से कम 1.9 मिलीग्राम आयरन होता है।

लौह-समृद्ध रोटी

आयरन से भरपूर ब्रेड एनीमिया से भी निजात दिला सकती है। आयरन की मात्रा बढ़ाने का यह एक सुरक्षित तरीका है। आयरन का स्तर बढ़ाने के लिए आपको इसे खट्टे फलों के साथ खाना चाहिए। 100 ग्राम ब्रेड से आपको 3.6 मिलीग्राम आयरन मिल सकता है।

हरी सब्जियां

पालक और केल में नॉन-हीम आयरन की मात्रा अधिक होती है। लेकिन इनमें ऑक्सालेट होते हैं, जो एक ज्ञात एंटासिड है। इसलिए उन्हें अधिक स्थिर बनाने के लिए उन्हें पकाएँ। यह प्रक्रिया आपके आयरन की जैव उपलब्धता को बेहतर बनाती है। आप 100 ग्राम पालक से 2.7 मिलीग्राम आयरन प्राप्त कर सकते हैं।

हरी मटर

शरीर में आयरन की कमी से थकान और कमजोरी होती है। हरी मटर आयरन का अच्छा स्रोत है। ऐसे में अपनी डाइट में हरी मटर से बने व्यंजन शामिल करें। इसके सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है। 100 ग्राम मटर से आपको 1.5 मिलीग्राम आयरन मिल सकता है। अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या उपचार का विकल्प नहीं हो सकता। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Bihar Jitiya : जितिया पर्व पर पसरा मातम, 46 लोगों की डूबने से मौत ; मुआवजे का हुआ ऐलान

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT