Ad Image
होम / बढ़े हुए Uric Acid से हो रही हैं गाउट की दिक्कत, ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे राहत

बढ़े हुए Uric Acid से हो रही हैं गाउट की दिक्कत, ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे राहत

Babli • LAST UPDATED : July 19, 2024, 9:13 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Uric Acid Home Remedies: प्यूरीन से भरपूर चीजों के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ है जिसे किडनी छानकर शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन, जब शरीर में यूरिक एसिड जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो किडनी इस ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती और शरीर में फैलने लगता है। खास तौर पर हाथ और पैर की उंगलियों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल जमा होने लगते हैं। पैर की उंगलियों में यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमने और सूजन को गाउट कहते हैं।

गाउट की समस्या होने पर उंगलियां सूज जाती हैं और उनमें दर्द होता है। ऐसे में अगर आप भी गाउट से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  • गाउट के छुटकारा के घरेलू उपाय
  • ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे राहत

इस तरह के Dry Fruit खाने से हो सकते गंभीर नुकसान, जाने खाने का सही तरीका

गाउट के छुटकारा के घरेलू उपाय

अदरक – गाउट और हाई यूरिक एसिड को कम करने में अदरक का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में कारगर होते हैं। सेवन के लिए अदरक का एक छोटा टुकड़ा कद्दूकस करके या काटकर एक कप पानी में मिला लें। इस अदरक को पानी में उबालकर और छानकर पीने से गठिया में आराम मिलता है।

गुड़हल की चाय – गुड़हल के फूल का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। इस फूल से बनी चाय पीने से यूरिक एसिड और गठिया से राहत मिलती है।

High Uric Acid को नसों से बाहर फेंकने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे भरपूर फायदें

सेब – फाइबर का सेवन यूरिक एसिड और गठिया में बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना एक सेब खाने से पूरे शरीर को इसके फायदे मिलते हैं। गठिया में सेब खास तौर पर खाया जा सकता है।

केला – पोटेशियम से भरपूर केले का सेवन हाई यूरिक एसिड को कम करने और गठिया की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है। हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। केले में शुगर भी होती है जो गठिया को ट्रिगर कर सकती है। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां या एवोकाडो का सेवन किया जा सकता है जिसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक और शुगर की मात्रा कम होती है।

Vaginal Infection: खूबसूरत मानसून प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए क्यों माना जाता खतरनाक? समय रहते जान लें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

Ad Image
ADVERTISEMENT Ad Image

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
Ad Image