होम / सुबह-सुबह दूध वाली नहीं बल्कि पीएं ये खास तरह की चाय, अस्थमा से लेकर शरीर की जिद्दी चर्बी पिघलाने तक करेगी काम

सुबह-सुबह दूध वाली नहीं बल्कि पीएं ये खास तरह की चाय, अस्थमा से लेकर शरीर की जिद्दी चर्बी पिघलाने तक करेगी काम

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 22, 2024, 4:43 pm IST
ADVERTISEMENT
सुबह-सुबह दूध वाली नहीं बल्कि पीएं ये खास तरह की चाय, अस्थमा से लेकर शरीर की जिद्दी चर्बी पिघलाने तक करेगी काम

Benefits of Carom Seeds Tea

India News (इंडिया न्यूज), Benefits of Carom Seeds Tea: आमतौर पर लोग सुबह दूध वाली चाय या कॉफी पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। दिन में भी लोग थकान और बेचैनी दूर करने के लिए बार-बार चाय और कॉफी पीते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि दूध से बनी चाय सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है और अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो आपको गैस, अपच जैसी कई अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो सुबह दूध वाली चाय की जगह इस मसाले से बनी चाय पीना शुरू कर दें। इससे न सिर्फ गैस और अपच बल्कि अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियां भी दूर रहेंगी।

रोज सुबह पिएं ये खास चाय

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अजवाइन की चाय की, दूध से बनी चाय पीने की जगह अगर आप सुबह उठकर अजवाइन की चाय पिएंगे तो इससे शरीर को कई फायदे होंगे और बढ़ते वजन की समस्या दूर होगी। इतना ही नहीं, इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होगा। दरअसल, अजवाइन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, पोटैशियम और विटामिन की वजह से यह सेहत के लिए टॉनिक का काम करता है।

रोजाना हथेली पर घी से मालिश करने से दूर होती हैं ये 5 बड़ी परेशानियां, मिलते हैं ये गजब के फायदें – India News

इन बीमारियों को रखता है दूर

  • गैस की समस्या से राहत देता है
  • वजन घटाने में मदद करता है
  • तनाव कम करने में सहायक
  • अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद
  • पीरियड्स के दौरान राहत देता है

5 गलतियों की वजह से धीरे-धीरे खोखली हो रहीं है हड्डियां, नहीं सुधरे तो चुर-चुर होकर गिर जाएगा ढांचा! – India News

अजवाइन की चाय कैसे बनाएं

इसके लिए सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी उबालें और फिर इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच पर उबलने दें। कुछ देर बाद इसे एक कप में डालें और स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस और शहद डालकर पी लें। इसके अलावा आप चाहें तो एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डालकर रात भर भिगो दें और फिर सुबह इस पानी को छानकर 5 से 7 मिनट तक उबालें और पी लें।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT