होम / International Day of Yoga 2024: गर्मियों में माइग्रेन से बचाएगा ये पांच 3 योगासन, यहां जानें -IndiaNews

International Day of Yoga 2024: गर्मियों में माइग्रेन से बचाएगा ये पांच 3 योगासन, यहां जानें -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 20, 2024, 8:07 am IST
International Day of Yoga 2024: गर्मियों में माइग्रेन से बचाएगा ये पांच 3 योगासन, यहां जानें -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), International Day of Yoga 2024: अगर आप इस भीषण गर्मी में माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम लेकर आए हैं दमदार उपाय। अगर आपने कभी माइग्रेन की पीड़ा का अनुभव किया है, तो संभवतः आपने दर्द को कम करने के लिए कोई उपाय खोजा होगा। कई लोगों के लिए, गर्मी माइग्रेन को बढ़ा देती है, जिससे गर्मी के महीने विशेष रूप से थकाऊ और अनुत्पादक हो जाते हैं। रिसर्च लगातार दिखाता है कि योग सिरदर्द और माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए महत्वपूर्ण राहत प्रदान कर सकता है, जिससे यह उनकी दर्द प्रबंधन रणनीतियों में एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है।

योग न केवल चल रहे माइग्रेन को कम करने में बल्कि बार-बार होने वाले माइग्रेन को रोकने में भी अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हो सकता है। यह अभ्यास, जो सांस और गति में सामंजस्य स्थापित करता है, आपके शरीर और दिमाग को सिंक्रनाइज़ करने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है, जिससे आप वर्तमान और जमीन से जुड़े रहते हैं। इसलिए, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना वह समाधान हो सकता है जिसे आप माइग्रेन से निपटने के लिए तलाश रहे हैं।

  • गर्मियों में माइग्रेन से परेशान हैं
  • करें ये योगासन
  • मिलेगी जल्द राहत

1. बच्चे की मुद्रा

अपने बड़े पैर की उंगलियों को छूते हुए और घुटनों को फैलाकर चटाई पर घुटने टेककर शुरुआत करें। अपनी भुजाओं को चटाई पर आगे की ओर फैलाएँ, उन्हें कंधे की चौड़ाई से अलग रखें, और धीरे से अपने धड़ को अपनी जाँघों के बीच नीचे लाएँ। अपने माथे को चटाई पर टिकाएं और अपने कूल्हों को वापस अपनी एड़ियों की ओर आने दें। लंबी रीढ़ बनाए रखें और अपने कंधों और पीठ के ऊपरी हिस्से को आराम दें। गहरी सांस लें और इस मुद्रा को आठ से 10 सांसों तक बनाए रखें।

चाइल्ड पोज़ विश्राम को बढ़ावा देता है और गर्दन, कंधों और पीठ में तनाव से राहत देता है, जो आमतौर पर माइग्रेन से प्रभावित होते हैं। चटाई पर माथे को धीरे से दबाने से सिरदर्द को शांत करने और मानसिक शांति को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, रीढ़ की हड्डी का लंबा होना रक्त परिसंचरण में सुधार को प्रोत्साहित करता है, जिससे संभावित रूप से खराब रक्त प्रवाह से जुड़े माइग्रेन के लक्षणों से राहत मिलती है।

कहीं आप नकली पनीर तो नहीं खा रहे? इन तरीकों से असली और नकली पनीर की करें पहचान -IndiaNews

2. सुपाइन ट्विस्ट

योगा मैट पर अपनी पीठ के बल लेटकर शुरुआत करें। अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर लाएँ और फिर उन्हें एक तरफ नीचे करें, अपने कूल्हों को सीधा और संरेखित रखें। अपनी भुजाओं को चटाई के किनारों तक फैलाएँ, हथेलियाँ ऊपर की ओर। वैकल्पिक रूप से, अधिक गहराई तक खिंचाव के लिए अपनी निगाहें छत की ओर या अपने घुटनों के विपरीत हाथ की ओर मोड़ें। छह सांसों तक इस स्थिति में रहें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं।

सुपाइन ट्विस्ट रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों में तनाव को दूर करने में मदद करता है, जो अक्सर माइग्रेन की परेशानी में योगदान कर सकता है। रीढ़ को धीरे से मोड़कर, यह मुद्रा रीढ़ की गतिशीलता को बढ़ावा देती है और विश्राम को प्रोत्साहित करती है। यह मोड़ रक्त प्रवाह और परिसंचरण को भी उत्तेजित करता है, संभावित रूप से खराब परिसंचरण से जुड़े माइग्रेन के लक्षणों को कम करता है। इसके अतिरिक्त, पेट पर हल्का दबाव पाचन में सहायता कर सकता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से पाचन समस्याओं से संबंधित माइग्रेन ट्रिगर को कम कर सकता है।

Chewing Food: क्या सच में 32 बार भोजन चबाकर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे? जानिए Expert से इसके बारे में_Indianews

3. आगे की ओर मोड़ें

सिरदर्द के लिए इस योग मुद्रा का अभ्यास करने के लिए, अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े होकर शुरुआत करें। कूल्हों के बल आगे की ओर झुकें, अपने सिर के शीर्ष को सीधे नीचे फर्श की ओर फैलाएँ। अपनी एड़ियों को चटाई पर टिकाकर रखते हुए खिंचाव को गहरा करने के लिए अपने घुटनों को नरम होने दें। फोकस बनाए रखने के लिए अपनी दृष्टि को अपनी चटाई के पिछले किनारे की ओर एक बिंदु पर केंद्रित करें। आप अपने हाथों को चटाई या ब्लॉक पर रख सकते हैं, या वैकल्पिक रूप से, अपनी कोहनियों को पकड़ सकते हैं। छह से आठ सांसों तक इसी स्थिति में रहें।

फॉरवर्ड फोल्ड गर्दन, कंधों और ऊपरी पीठ में तनाव को दूर करने में मदद करता है, जो माइग्रेन के दौरान असुविधा के सामान्य क्षेत्र हैं। सिर को धीरे से उलटने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह प्रोत्साहित होता है, जिससे संभावित रूप से सिरदर्द के लक्षण कम हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, तंत्रिका तंत्र पर इस मुद्रा का शांत प्रभाव तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो तनाव और चिंता से संबंधित माइग्रेन ट्रिगर्स के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

International Yoga Day 2024: 21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें इसके फायदे-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT