होम / Today Yoga Day: बढ़ती उम्र के साथ योगा रखेगा आपको हेल्दी, यहां जानें 40 की उम्र में कैसे करें  शुरुआत  -IndiaNews

Today Yoga Day: बढ़ती उम्र के साथ योगा रखेगा आपको हेल्दी, यहां जानें 40 की उम्र में कैसे करें  शुरुआत  -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 21, 2024, 2:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), International Yoga Day 2024: अलग-अलग आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए फिटनेस, स्वास्थ्य, तंदुरुस्ती और खुशहाली की आवश्यकता अलग-अलग होगी। किशोरों से शुरू होकर 20 की उम्र तक और 30 और 35 की उम्र तक और 40 और उससे अधिक की उम्र तक। व्यक्ति जिस प्रकार की जिम्मेदारियों से गुजरता है, उसके अनुसार काम का स्तर, बोझ और व्यायाम की दिनचर्या बदल जाएगी। इस प्रकार, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 पर, आइए जानें कि किसी को 40 की उम्र में भी अपनी योग यात्रा कैसे और क्यों शुरू करनी चाहिए।

40 की उम्र में वजन बढ़ना और पुरानी बीमारियों के विकसित होने की अधिक संभावना होती है। दोनों ही इस उम्र के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होते हैं। लचीला और तनाव मुक्त रहना महत्वपूर्ण है। तो 40 से शुरू करना आपकी ऊर्जा के स्तर, मांसपेशियों-कंकाल प्रणाली की ऊर्जा के निर्माण, आपकी ताकत, सहनशक्ति, दृढ़ता, सहनशक्ति, लचीलेपन और यहां तक ​​कि आपके हार्मोन को विनियमन के लिए प्रेरित करने के लिए बेहद अच्छा है। और आपका संपूर्ण सेलुलर पुनर्जनन। इसलिए, 40 की उम्र में सक्रिय रहने से आपके बाद के वर्षों में आपके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में काफी मदद मिल सकती है।

  • योगा दिवस आज
  • बढ़ती उम्र में योगा देगा साथ 
  • ऐसे करें शुरुआत

अजीबोगरीब हेल्दी खाने के लिए इतने लाख चाई करते है सेलिब्रिटी शेफ़, Anurag Kashyap ने लगाई फटकार -IndiaNews

स्वास्थ्य सुविधाएं

मुद्रा, लचीलापन, शक्ति, संतुलन और आसन योग के कई स्वास्थ्य लाभों में से कुछ हैं। इसके अतिरिक्त, जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, तनाव, चिंता और पुराना दर्द अधिक आम हो जाता है। यह इन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

व्यक्तिगत विकास

योग शारीरिक फिटनेस के अलावा आत्म-जागरूकता, आत्म-स्वीकृति और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है। यह आपके दिमाग और शरीर के बीच बेहतर स्तर के संबंध को सुविधाजनक बना सकता है।

Arvind Kejriwal: आज जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल? ED खटखटा सकती है दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा -IndiaNews 

40 की उम्र में अपनी योग यात्रा कैसे शुरू करें

स्वास्थ्य विशेषज्ञ की मानें तो शुरुआत करने के लिए, छोटे व्यायाम जैसे कम परिश्रम वाले व्यायाम करें जो प्रत्येक जोड़ को गर्म करते हैं, जो शरीर को अन्य व्यायाम करने के लिए सक्रिय करने में मदद करते हैं।  साइड झुकने, मोड़ने और आगे-पीछे झुकने जैसी सरल गतिविधियों की सिफारिश करूंगा।

जैसे-जैसे आप 40 वर्ष के होते जाते हैं, विंडमिल एक हल्का व्यायाम है। विंडमिल व्यायाम यह सुनिश्चित करता है कि गति बनी रहे और परिश्रम कम से कम हो। विशेष रूप से आपके घुटनों, टखनों और कूल्हों को बचाने के लिए पैर और कूल्हे के जोड़ों की कम मिश्रित गतिविधियां। फिर भी ऊपरी शरीर के साथ और सांस के समन्वय में गति होती है।

इसके अलावा, सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन व्यायाम है जो एक बार में 15, 20 और 30 बार करने से पूरे शरीर पर धीरे से काम करता है और हर 8 से 10 सूर्य नमस्कार के बीच में आगे, पीछे झुकना, साइड झुकना, ठीक होने के लिए धीरे से मोड़ना पड़ता है।

सांस महत्वपूर्ण है। धीमी गति से सांस लेते हुए स्ट्रेचिंग करना और स्ट्रेचिंग करते समय सांस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करना निश्चित रूप से शरीर और दिमाग की गांठों को कम करता है और इस प्रकार शरीर और महत्वपूर्ण अंगों पर दबाव कम करता है।

अजीबोगरीब हेल्दी खाने के लिए इतने लाख चाई करते है सेलिब्रिटी शेफ़, Anurag Kashyap ने लगाई फटकार -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT