होम / World Brain Tumor Day 2023: ब्रेन ट्यूमर के खतरे को कम करने के लिए इन फूड्स का सेवन करना जरूरी

World Brain Tumor Day 2023: ब्रेन ट्यूमर के खतरे को कम करने के लिए इन फूड्स का सेवन करना जरूरी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 8, 2023, 11:25 pm IST

World Brain Tumor Day 2023

India News (इंडिया न्यूज़), World Brain Tumor Day 2023, मुंबई: ब्रेन ट्यूमर एक खतरनाक बीमारी है। यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। इस बीमारी को लेकर कैंसर का डर लगा रहता है। ब्रेन ट्यूमर में कोशिकाएं असमान्य तरीके से बढ़ती हैं। ये कई प्रकार के होते हैं। लेकिन, इस बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए एक्सपर्ट से बातचीत कर सकते हैं। लेकिन खानपान में बदलाव कर भी कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे में आपको बताएंगे कि ब्रेन ट्यूमर के खतरे को कम करने के लिए किन फूड्स का सेवन करना जरूरी है।

पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना है, जो शरीर के कई रोगों को दूर करती हैं। नियमित रूप में डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर आप ब्रेन ट्यूमर से भी बच सकते हैं। इसके लिए आप ब्रोकली, गोभी, पालक, केल, फूलगोभी आदि खा सकते हैं।

बीन्स

बीन्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यह आपकी डाइट के लिए शानदार ऑप्शन है। बीन्स न केवल कैंसर से बचाने में मदद करते हैं बल्कि शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार, सप्ताह में कुछ दिन बीन्स खाने से आप कई तरह के कैंसर से सुरक्षित रह सकते हैं।

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, ब्लैकबेरी आदि एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्रेन ट्यूमर के खतरे से बचाव करने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं ।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है। जो सूरज की हानिकार किरणों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह कैंसर के जोखिम को कम करता है।

हल्दी

हल्दी खाने का कलर और स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी पाए जाते हैं। जो फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है औऱ आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

फैटी फिश

फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसे खाने से ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारी को रोक सकते हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीज सुपरफूड माने जाते हैं। ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। रिसर्च के अनुसार, अलसी के बीज कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन-सी पाए जाते हैं। ये शरीर को कैंसर कोशिकाओं से बचाने में मदद करती है। आप अपनी डाइट में खट्टे फल जैसे संतरे, कीनू, नींबू, नीबू, अंगूर आदि जरूर शामिल करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT