होम / Diabetes के लिए काफी फायदेमंद सब्जी होती है Jicama, जान लें इसके भरपूर लाभ -IndiaNews

Diabetes के लिए काफी फायदेमंद सब्जी होती है Jicama, जान लें इसके भरपूर लाभ -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 29, 2024, 3:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Unique Benefits of Jicama and Diabetes Friendly Vegetable: दुनिया में ऐसे कई फल और सब्ज़ियाँ हैं, जो आपको सेहतमंद बना सकती हैं। जिकामा (Jicama) का पौधा जिसे मैक्सिकन आलू के नाम से जाना जाता है, ऐसी ही एक छिपी हुई सब्ज़ी है, जिसका इस्तेमाल मध्य अमेरिका में व्यापक रूप से किया जाता है। यह भूरे रंग की त्वचा वाला एक कंदीय पौधा है, जो मनुष्यों के लिए कई फ़ायदों से भरपूर है। पौधे का खाने योग्य हिस्सा ज़मीन के नीचे होता है और कंद होता है। इसे वैकल्पिक रूप से मैक्सिकन वाटर चेस्टनट भी कहा जाता है।

जिकामा की जड़ में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और यह रक्त कोशिकाओं, रक्त शर्करा और रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है और इस प्रकार यह हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए एक बेहतरीन भोजन है। जिकामा के फ़ायदे कई हैं, लेकिन आपको इसके दुष्प्रभावों से भी सावधान रहना चाहिए। तो यहां जान लें इस सब्ज़ी के फ़ायदों और आपके शरीर और दिमाग पर इसके समग्र प्रभाव के बारे में जानकारी। Diabetes Jicama 

जीकामा का पोषण मूल्य

इकामा मेक्सिको और मध्य अमेरिका में पाई जाने वाली एक कुरकुरी, रसीली जड़ वाली सब्जी है। जिकामा एक बड़ी, भूरे रंग की त्वचा वाली सब्जी है जो 20 इंच तक लंबी होती है। जिकामा का मांस सफेद और कुरकुरा होता है। इसका स्वाद थोड़ा मीठा, कभी-कभी बेहतरीन और अखरोट जैसा होता है। इसकी बनावट वाटर चेस्टनट जैसी होती है लेकिन इसमें पानी कम होता है।

शाकाहारी लोग Omega Fatty 3 Acid इन 5 फूड आइटम्स के जरिए करें शामिल, बरकरार रहेगी एनर्जी -India News

जीकामा के फायदें

फाइबर में उच्च

जीकामा का फाइबर पाचन, वजन घटाने और रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करता है। इसलिए यह समय पर रफेज को हटाने में मदद करता है और पर्याप्त जल अवशोषण में मदद करता है।

प्रीबायोटिक

जीकामा में इनुलिन होता है, जो एक प्रकार का प्रीबायोटिक है जो आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाता है। यह आंत के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इस सब्जी का दीर्घकालिक प्रभाव संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

मधुमेह रोगियों के लिए जीकामा के कई लाभ हैं। जीकामा में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स या कम ग्लाइसेमिक लोड होता है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है। आप इसे तले हुए नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं, और यह आपके शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है।

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये नेचुरल फूड्स, घर बैठें ऐसे करें इसका उपचार – India News

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत

जीकामा कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। ये दोनों यौगिक आंत की अंदरूनी परत की रक्षा करने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा के लिए जीकामा के लाभों में से एक है।

कैंसर से लड़ता है

जीकामा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से, जीकामा को कोलन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है

जीकामा में घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है। उच्च हृदय गति सुनिश्चित करती है कि आपका शरीर अधिक वसा जलाता है, और यह आपके लीवर को फैटी लीवर सिंड्रोम विकसित होने से बचाता है। Diabetes Jicama 

पाचन को बढ़ावा देता है

जीकामा में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकता है। यह सब जीकामा में मौजूद फाइबर सामग्री के कारण है।

आपके पेट के बैक्टीरिया के लिए अच्छा

जीकामा में मौजूद प्रीबायोटिक फाइबर आपके पेट में बैक्टीरिया के संतुलन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हो सकता है, जिसमें बेहतर पाचन, प्रतिरक्षा और मूड शामिल हैं। यह जीकामा के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है।

यह वजन कम करने में करता है मदद

जीकामा जूस के लाभों में कैलोरी में कम होना शामिल है। यह उच्च फाइबर वाला भोजन आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने के लिए No Milk Cold Coffee के हैं बेहद गजब के फायदे, जान लें इसकी ये खास रेसिपी – India News

बेहद बहुमुखी

जीकामा को कच्चा, पका हुआ या अचार के रूप में खाया जा सकता है। चूँकि इस सब्ज़ी का स्वाद उमामी होता है, इसलिए आप इससे कई चीज़ें बना सकते हैं। डाइट पर रहने वाले लोग बिना किसी चिंता के इसे आसानी से खा सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या सता रहा हैं प्रीमैच्योर डिलीवरी का डर? पुष्‍कर का ये मशहूर फल करेगा आपकी मदद, जाने नाम!
पेट और जांघों पर जमी चर्बी को पिघलाने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल, गर्मियों में करेगा बॉडी फैट कंट्रोल
Rohit Sharma: वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के बाद पीएम मोदी ने कप्तान को दिया स्पेशल मैसेज, रोहित शर्मा ने अपने ही अंदाज में दिया जवाब
IGNOU ने बढ़ाई ओपन, डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए समय सीमा, जानें आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि
शरीर में गंभीर बीमारी का संकेत देते हैं ये 5 लक्षण, हार्ट अटैक तक का ले लेते हैं रूप!
Virat Kohli के इस कारनामे से Anushka Sharma का टूट गया था दिल, हो गया था ब्रेकअप, फिर सलमान खान ने करवाई थी सुलह
इन 2 श्राप और 2 वरदानों की वजह से भगवान विष्णु को लेना पड़ा था राम अवतार
ADVERTISEMENT