होम / Dry Ginger Benefits: सर्दी होगी छूंमंतर बस दूध में मिला लें ये एक मसाला, सेहत होगी जबरदस्त

Dry Ginger Benefits: सर्दी होगी छूंमंतर बस दूध में मिला लें ये एक मसाला, सेहत होगी जबरदस्त

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : January 8, 2023, 12:42 pm IST

(इंडिया न्यूज़,Dry Ginger Benefits): सर्दियों के मौसम अक्सर शरीर की इम्युनिटी तेजी से कम होती है। जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम समेत कई तरह की मौसमी बीमारियां हमारे शरीर को अपने लपेटे में ले लेती हैं। सर्दियों का मौसम में वातावरण काफी नम जिसकी वजह से बैक्टीरिया और फंगस तेजी से ग्रोथ करते है।
आपको बता दें सर्दियों में इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए आपके किचन में रखा एक मसाला आपकी सभी दिक्कतों को दूर करेगा।

सर्दियों के मौसम में सोंठ का इस्तेमाल

1. सौंठ का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में किया जाता है। ज्यादातर लोग इसे मसाले के तौर पर यूज करते हैं। आपको बता दें कि सौंठ को कई जगहों पर आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। सौंठ के पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से गले की खराश से निजात मिलता है।

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सौंठ का इस्तेमाल सूजन को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और शरीर के सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। शहद में मिलाकर इसका सेवन करने से यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

3. आपको बताते हैं कि सौंठ के पाउडर को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपको सर्दी की मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और सर्दी-जुकाम कम हो जाता है. इसके अलावा शरीर की इम्युनिटी बढ़ने लगती है।

4. ठंड के मौसम में कई लोगों के जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है। सौंठ वाला दूध पीने से जोड़ों के दर्द से निजात मिलता है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है। सौंठ वाला दूध अपच, पेट दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT