होम / थुलथुले पेट से हार्ट अटैक के खतरे तक, सभी परेशानियों के लिए अमृत का भंडार है ये सब्जी

थुलथुले पेट से हार्ट अटैक के खतरे तक, सभी परेशानियों के लिए अमृत का भंडार है ये सब्जी

Babli • LAST UPDATED : July 22, 2024, 10:12 am IST

Kathal Ke Fayde

India News (इंडिया न्यूज़), Vegetable for weight Loss: शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने कटहल का स्वाद न चखा हो या इसके स्वाद को पसंद ना किया हो। लगभग हर कोई कटहल की सब्जी को बेहद चाव से खाता है। इससे तरह-तरह से खाया जाता है। कुछ लगो इसके कोफ्ते, टिक्का, बिरयानी बनाता है की, कई लोग इसकी सूखी सब्जी बनाकर भी बनाकर खाते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सब्जी स्वाद में जितनी निराली होती है सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन B-6, राईबोफ्लेविन, सुक्रोज जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कटहल से जुड़े सेहत के फायदों के बारे में।

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये हरी सब्जी, छुमंतर हो जाएगी बीमारी

कटहल के फायदे

त्वचा को हाईड्रेट रखता है- कटहल में पानी की प्रचुर मात्रा होती है जो कि हमारे स्किन को हाईड्रेट रखने में बेहद मददगार है। इसमें मॉइस्चराइजिंग एजेंट पाया जाता है। जो कि स्किन को ड्राई होने से बचाता है और हमें जवान बनाए रखने में हमारी मदद करता है।

जोड़ों के दर्द में रामबाण- कटहल के छिलकों से निकलने वाला दूध अगर सूजन, घाव और कटे-फटे अंगों पर लगाया जाए तो आराम मिलता है। इसी दूध से जोड़ों पर मालिश की जाए तो जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है।

पाचन संबंधी समस्याओं से छूटकारा- कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर करता है। कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में भी यह बहुत फायदेमंद है। कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होती है।

हर महीने बॉयफ्रेंड से लड़ पड़ती थी ‘Janhvi Kapoor’, फिर 2 दिन बाद बोलती थीं Sorry Ba…

थॉयराइड में असरदार- कटहल में कॉपर पाया जाता है जो कि थॉयराइड को कंट्रोल करता है। इसलिए अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो भी आप कटहल का सेवन कर सकता हैं।

मोटापे से छूटकारा- अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि कटहल आपके इस समस्या के समाधान कर सकता है। इसमें पाए जैनें वाले पोषक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है और आपके वजन को बढ़ने से रोकता है।

हृदय का रखे ख्याल- कटहल में विटामिन B-6 के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्निशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हार्ट डिजीज के खतरे को कम करते हैं और हमारे दिल तो ख्याल रखते हैं।

पायल मलिक और चंद्रिका ने Bigg Boss पर क्यों लगाया ये बड़ा आरोप, Sana Makbul को लेकर कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT