होम / गर्मी में स्विमिंग पूल में उतरने से पहले ध्यान रखें यह बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान-IndiaNews

गर्मी में स्विमिंग पूल में उतरने से पहले ध्यान रखें यह बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 22, 2024, 6:40 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Swimming Pool: गर्मी के दिनों में इससे राहत पाने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं। ज्यादातर लोग गर्मियों में स्विमिंग पूल जाते हैं। यहां पर लोग गर्मी से राहत के साथ परिवार और दोस्त के साथ आराम और पानी में ठंडक पाने के लिए इकट्ठा होते हैं। बच्चों को तैरने और वयस्कों के लाउंज कुर्सियों पर आराम करने के दौरान हवा में छींटे अलग ही एहसास करवाता है। हालांकि इस आनंद के बीच आपको सुरक्षा उपायों और जल स्वच्छता के प्रति सजग रहना महत्वपूर्ण है। क्योंकि स्विमिंग पूल में भी कई खतरें छिपे होते है। इसमें नेगलेरिया फाउलेरी भी है, जिसे आमतौर पर “दिमाग खाने वाला अमीबा” कहा जाता है।

नेगलेरिया फाउलरी क्या है?

नेगलेरिया फाउलरी एक स्वतंत्र रूप से रहने वाला अमीबा है जो झीलों, नदियों और खराब रखरखाव वाले स्विमिंग पूल या हॉट टब जैसे गर्म मीठे पानी के वातावरण में पाया जाता है। यह 77-95°F (25-35°C) के बीच के तापमान में पनपता है और यह गर्मियों के महीनों में जब पानी का तापमान बढ़ जाता है, तो यह विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है।

मात्र चीनी छोड़ देने से आपके शरीर को मिल सकते हैं अनगिनत फायदे, बस करना होगा ये-IndiaNews

संक्रमण और संक्रमण

किसी को संक्रमण आमतौर पर तब होता है जब उसके नाक के माध्यम दूषित पानी शरीर में प्रवेश करता है। यह तैराकी, गोताखोरी या पानी के खेल में भाग लेने पर हो सकता है, जहां पानी नाक के मार्ग में जबरन प्रवेश करता है। नाक गुहा के अंदर जाने के बाद, नेगलेरिया फाउलेरी मस्तिष्क तक जा सकता है, जिससे गंभीर और आमतौर पर घातक स्थिति पैदा हो सकती है जिसे प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस के रूप में जाना जाता है।

ध्यान देने योग्य लक्षण

प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस के संक्रमण का लक्षण आमतौर पर 1-9 दिनों के भीतर दिखाई देने लगता हैं और शुरुआत में बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जिसमें सिरदर्द, बुखार, उल्टी, मतली और गर्दन में अकड़न शामिल है। जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, व्यक्ति को मतिभ्रम, भ्रम दौरे और कोमा का अनुभव कर सकता है।

जाने क्या हैं Viral gastroenteritis? आखिर क्यों कोलकाता में तेज़ी से बढ़ रहे हैं इसके मरीज़-IndiaNews

रोकथाम के सुझाव

  • इससे संक्रमण को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका गर्म मीठे पानी में जाने से बचना है जहां नेगलेरिया फाउलेरी मौजूद हो सकती है, विशेष रूप से उच्च पानी के तापमान और कम पानी के स्तर की अवधि के दौरान।
  • यदि गर्म ताजे पानी में तैरना या जल गतिविधियों में भाग लेना जरूरी है, तो नाक के मार्ग की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतें। इसमें नाक में पानी जाने के जोखिम को कम करने के लिए नाक क्लिप का उपयोग करना या सिर को पानी से ऊपर रखना शामिल है।
  • स्विमिंग पूल जाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि सार्वजनिक और निजी स्विमिंग पूल, हॉट टब और वॉटर पार्क का उचित रखरखाव और क्लोरीनेशन किया गया हो। नेगलेरिया फाउलेरी उचित रूप से उपचारित क्लोरीनेटेड पानी में जीवित नहीं रह सकता है।
  • झीलें, तालाब और गर्म पानी के अन्य स्थिर जलाशय, खास तौर पर कम पानी वाले जलाशय, नेगलेरिया फाउलरी के पनपने की अधिक संभावना होती है। तैराकी के स्थानों को सावधानी से चुनें और पर्याप्त क्लोरीनेशन वाले अच्छी तरह से बनाए गए पूल को प्राथमिकता दें।
  • यदि आपको गर्म ताजे पानी के संपर्क में आने के बाद गंभीर सिरदर्द, बुखार, मतली, उल्टी या मानसिक स्थिति में बदलाव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। प्रारंभिक निदान और उपचार से परिणामों में काफी सुधार हो सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT