होम / Kidney Damage Symptoms: अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो समझ लें किडनी हो गई है फेल

Kidney Damage Symptoms: अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो समझ लें किडनी हो गई है फेल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 17, 2024, 6:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kidney Damage Symptoms: किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूर अंग माना गया है। अगर इसमें कोई परेशानी या दिक्कत आती है तो इसका सीधा असर हमारे शरीर के अंगों पर पड़ता है। अगर किडनी में कोई परेशानी है तो शुरुआत में ही इसका इलाज करवा लेना चाहिए, नहीं तो यह गंभीर रूप ले लेती है। बता दें कि किडनी में परेशानी होने पर शरीर पर कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। समय रहते इन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए ताकि इसे ठीक किया जा सके। किडनी पूरी तरह खराब होने से पहले शरीर पर कुछ खास तरह के लक्षण दिखने लगते हैं।

किडनी फेल होने से हफ्ते पहले शरीर पर दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

दरअसल, किडनी फेल होने से 7 दिन पहले शरीर पर दिखाई देते हैं ये लक्षण- जैसे जी मिचलाना, उल्टी, अचानक भूख न लगना, थकान और अत्यधिक कमजोरी, अनिद्रा, रुक-रुक कर पेशाब आना, मानसिक एकाग्रता में कमी, मांसपेशियों में ऐंठन, पैरों और टखनों में सूजन, त्वचा का रूखा होना, रक्तचाप का बढ़ना। फेफड़ों में तरल पदार्थ का जमा होना, सांस लेने में दिक्कत और सीने में तेज दर्द किडनी फेल होने के लक्षण हो सकते हैं।

अगर आप भी खाने में फ्रोजन मटर का करते है इस्तेमाल, तो जान लें डायबिटीज से हार्ट तक पड़ते हैं ये भारी नुकसान – India News

1. नींद की कमी

जब किडनी खून को सही तरीके से फिल्टर नहीं करती है तो शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है। इससे अनिद्रा, मोटापा और क्रोनिक किडनी डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

2. सूखी और खुजली वाली त्वचा

जब किडनी में मिनरल्स और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। त्वचा सूखने लगती है और खुजली भी होने लगती है।

3. बार-बार पेशाब आना

किडनी की किसी भी तरह की बीमारी में टॉयलेट में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ज्यादा पेशाब आना किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है।

4. पेशाब में खून आना

किडनी पेशाब को फिल्टर करती है। यह खून से पानी को अलग करने का काम करती है। ऐसे में अगर टॉयलेट में खून आने लगे तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। और यह किडनी की बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

कितनी बार शराब पीने से लग जाती है उसकी लत, जानें कब और कैसे बन जाते हैं पियक्कड़ – India News

5. झागदार पेशाब

टॉयलेट में झागदार पेशाब आना किडनी फेलियर के आम लक्षणों में से एक है। पेशाब में बुलबुले दिखाई देते हैं जो साफ तौर पर दिखाते हैं कि पेशाब में प्रोटीन मौजूद है।

6. आंखों के आसपास सूजन

पफी आई सिंड्रोम का मतलब है कि किडनी बहुत ज्यादा प्रोटीन स्टोर कर रही है और उसे टॉयलेट में छोड़ रही है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT