होम / घुटनों का दर्द हो, या चिकनाहट खत्म हो गई हो, एक झटकें में दर्द का नाश कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

घुटनों का दर्द हो, या चिकनाहट खत्म हो गई हो, एक झटकें में दर्द का नाश कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

Babli • LAST UPDATED : September 14, 2024, 1:49 pm IST

Knees Pain Treatment

India News (इंडिया न्यूज), Knees Pain Treatment: बढ़ती उम्र हो यंग खून घुटनों में दर्द किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है, घुटने में दर्द होना एक आम बात है लेकिन कई बार ये दर्द अस्थायी चोट से लेकर गठिया बीमारी का रूप ले लेता है। तो अगर आप भी है घुटनों के दर्द से रहते हैं परेशान तो आप इस तकलीफ से तुरंत ईजाद पा सकते हैं। हमेशा देखा गया कभी-कभी घुटने में दर्द के साथ सूजन भी रहती है. जब यह दर्द अधिक हो जाये तो रोज मर्रा के काम भी मुश्किल हो जाते हैं, जैसे सीडियां चड़ना, या थोड़े दूर पैदल चलना हो सकता है कई बार आपको सिर्फ एक घुटने में ही दर्द होता है लेकिन कई बार ये दर्द बढ़कर दोनों घुटनों में होने लगता है। तो चलिए हम आपको यहां कुछ उपाय बताते हैं जिसे अमल में लाकर आप घुटनों के दर्द से निजात पा सकते हैं।

  • घुटने के दर्द में इन चीजों का करें परहेज
  • योग और व्यायाम
  • पारिजात के पत्ते की चटनी

कपूर खानदान की शहजादी को डेट कर रहा हैं ये हिरो! इस तरह रिश्तें का दिया हिंट

घुटने के दर्द में इन चीजों का करें परहेज

अगर आपको घुटनों में दर्द शुरु हो गया या रहता है तो आप पशुजन्य वसा और प्रोटीन, सब्जियाँ जैसे आलू, शिमला मिर्च, बैंगन लाल और हरी मिर्च ये सारी चीजें आपके भोजन में उपस्थित सोडियम और नमक सूजन को और पानी के धारण होने की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे घुटनों पर दबाव बढ़ता है और दर्द होने लगता है।

योग और व्यायाम

आपको रोजाना सुबह व्यायाम करना चाहिए व्यायाम जोड़ो को जकड़न से दूर करता है और गति को आसान करके और दर्द को कम करके आवश्यक सहयोग प्रदान करता है। अगर आप इस बात से चिंतित है कि किस तरह का व्यायाम करना चाहिए तो हम आपको बता दें कि घुटनों के दर्द के लिए हेमस्ट्रिंग स्ट्रेचेसनी दू चेस्ट एक्सरसाइजेज काड्रीसेप्स स्ट्रेचेस। फॉरवर्ड बेंड चेयर स्केटकाफ रेज योग। घुटने के दर्द को कम करने वाले योगासन हैं योद्धासन, ताड़ासन, मकरासन, वीरासन।

पारिजात के पत्ते की चटनी

अगर आपको गठिया रोग है या घुटनों की चिकनाहट खत्म हो गई है तो आप पारिजात पेड़ के पांच पत्ते लेकर पिस ले और चटनी बनाइये फिर एक ग्लास पानी में इतना गरम कीजिये की पानी आधा हो जाये फिर इसको ठंडा करके पीजिये तो बीस-बीस साल पुराना गठिया का दर्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा आप घुटनों की चिकनाहट के लिए हारसिंगार (पारिजात) पेड़ के 10-12 पत्तों को पत्थर पे कूटकर एक गिलास पानी में उबालें-जब पानी एक चौथाई बच जाए तो बिना छाने ही ठंडा करके पी लें- इस प्रकार 90 दिन में चिकनाई पूरी तरह वापिस बन जाएगी। अगर कुछ कमी रह जाए तो फिर एक माह का अंतर देकर फिर से 90 दिन तक इसी क्रम को दोहराएं।

बिजली से भी तेज चमकेगी इस राशियों की किस्मत, रात होने से पहले मिलेगी गुड न्यूज!

सौंठ का पाउडर

1 छोटा चम्मच सौंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिला कर गाड़ा पेस्ट बना लीजिये। इसे अपने घुटनों पर मलिए। इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं।
कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये। यह प्रयोग करने से आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

इन सबके अलावा हम आपको एक हल्दी का पेस्ट बनाने के बारे में बता रहे हैं जिसे लगाने से आपको घुटनों मे दर्द बहुत हद तक आराम मिल जाएगा।
आवश्यक सामग्री –

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी, या बूरा या शहद
1 चुटकी चूना (जो पान में लगा कर खाया जाता है) और आवश्यकतानुसार पानी।

खड़े-खड़े ठुकराई थी करण जौहर की फिल्म, इंडस्ट्री ने कर दिया था ब्लैकलिस्ट, फिर 200 करोड़ की फिल्म से बनाया नाम

प्रयोग विधि : इन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये। एक लाल रंग का गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगाइए। इसे सारी रात घुटनों पे लगा रहने दीजिये। सुबह साधारण पानी से धो लीजिये। कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

अगर आपको ऊपर बताएं गए उपायों से आराम नही मिलता है या अगर आप ऐसे किसी भी दर्द से कुछ हफ्तों या उससे भी ज्यादा समय से पीड़ित हों, तो बिना और समय गवाएं एक अच्छे हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से जांच जरूर कराएं।

दूसरे धर्म में शादी को लेकर चर्चा में रहीं Sonakshi Sinha, अब बताया कितनी बदल गई जिंदगी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

द्रौपदी को पैदा होते ही मिली पिता की नफरत, जन्म देने वाले ने क्यों बर्बाद की बेटी की जिंदगी? किस्सा सुनकर उड़ जाएंगे होश
MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, झांझ-डमरू की ध्वनि से स्वागत
Bhopal Rape Case: नाबालिग से दुष्कर्म मामले में फूटा लोगों का गुस्सा, आरोपित को फांसी देने की उठी मांग
‘संत परंपरा को माफिया कहता है’… CM Yogi ने अखिलेश यादव को याद दिलाए ‘संस्कार’, जानें अब क्यों भिड़ गए दो दिग्गज
Bihar Politics: जीतन राम मांझी पर तेजस्वी यादव का जुबानी हमला, ‘उन्हें लोग…’
इस वजह से होता है कमर में असहनीय दर्द…इस एक पुराने और घरेलू उपाय से पड़ता है मिनटों में असर?
Alwar News:मुंडपुर पुलिया के पास दर्दनाक हादसा! मौके पर 1 की मौत 2 गंभीर रुप से घायल
ADVERTISEMENT