होम / जानिए स्वास्थ्य के लिए काले चने के लाभ

जानिए स्वास्थ्य के लिए काले चने के लाभ

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 9, 2022, 4:37 pm IST

इंडिया न्यूज ( Benefits of Black Gram)
रोजाना की डाइट में काले चने शामिल कर आप स्वस्थ रह सकते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। इससे डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक में मदद करती है। क्योंकि काले चने पचा पाना आसान होता है। तो चलिए जानते हैं काले चने के फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से।

ब्लड शुगर नियंत्रित करे: डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों के लिए सबसे जरूरी होता है अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना। ऐसे में काले चने का सेवन मददगार होता है। कहते हैं कि काले चने में स्टार्च के साथ-साथ ऐमिलोज नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो लिए गए खाद्य से ब्लड में शुगर के मिलने की प्रक्रिया को धीमा करता है। साथ ही यह कुछ हद तक इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने का कार्य करता है। इस वजह से यह टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रोल कम करे: कोलेस्ट्रोल की अधिकता हृदय स्वास्थ्य के लिए घातक मानी जाती है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम कर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी काला चना फायदेमंद साबित हो सकता है।

एनीमिया की शिकायत करे दूर: एनीमिया (खून की कमी) की परेशानी का कारण आयरन की कमी को माना जाता है। वहीं काला चना आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐसे में आयरन की कमी को पूरा कर एनीमिया की परेशानी से कुछ हद तक राहत पायी जा सकती है।

पाचन को रखे दुरूस्त: काले चने का सेवन पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मददगार है। चने में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। साथ ही यह मलत्याग की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है।

कैंसर से करता है बचाव: काला चना कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव करने में लाभकारी है। इसके लिए काले चने में मौजूद बायोकनिन-ए, लायकोपिन, सैपोनिंस और ब्यूरेट जैसे तत्व अहम माने जाते हैं। इसमें से ब्यूरेट मुख्य रूप से कोलोरेक्टल कैंसर (आंतों का कैंसर) से बचाव में सहायता कर सकता है। काले चने में मौजूद लाइकोपेन प्रोस्टेट कैंसर (पुरुष स्पर्म ग्रंथि का कैंसर) और बायोकनिन-ए पेट के कैंसर से बचाव का कार्य कर सकता है।

ये भी पढ़ें: जानिए त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है तुलसी ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
ADVERTISEMENT