होम / नींद भी बन सकती है डैमेज लिवर का कारण, इन लक्षणों को भूल कर भी न करें नजरअंदाज

नींद भी बन सकती है डैमेज लिवर का कारण, इन लक्षणों को भूल कर भी न करें नजरअंदाज

Babli • LAST UPDATED : September 20, 2024, 1:35 pm IST

Liver Disease

India News (इंडिया न्यूज), Liver Disease: अच्छी नींद व्यक्ति के स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति रात में ठीक से नहीं सो पाता है। या देर रात तक जागता है, तो यह गंभीर लिवर रोग का संकेत हो सकता है। लंबे समय तक अच्छी नींद न लेने से लिवर सिरोसिस का खतरा बढ़ सकता है। हाल ही में चीन में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) और नींद के बीच एक रिश्ता है।

रिसर्च में ये भी कहा गया है की नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोगियों में स्वस्थ नींद के पैटर्न और सिरोसिस के कम जोखिम के बीच संबंध है। लगभग 112,196 नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोगियों में खराब नींद के पैटर्न पाए गए हैं। जो सिरोसिस विकसित होने के बढ़ते जोखिम से जुड़े थे।

Google का बड़ा एक्शन! आज बंद कर देगा इन लाखों यूजर्स का अकाउंट, तुरंत कर लें ये काम नहीं तो होंगे परेशान

नींद में गड़बड़ी से हो सकता है लीवर सिरोसिस

लंबे समय तक समय से नींद न लेने से सिरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। जब लीवर लंबे समय तक बीमार रहता तो यह सिरोसिस बन जाता है। धीरे-धीरे लीवर पर निशान बनते हैं। ये निशान लीवर के कामकाज पर भी असर दिखाता हैं। अगर यही चीज लंबे समय तक बनी रहे तो लीवर फेलियर का खतरा भी बढ़ जाता है।

क्या है लीवर सिरोसिस ?

लीवर सिरोसिस एक तरह की क्रॉनिक बीमारी है। यह लीवर को लंबे समय तक नुकसान पहुंचने के कारण विकसित होती है। जब लीवर सिरोसिस होता है तो लीवर के स्वस्थ ऊतक मरने लगते हैं और लीवर ठीक से काम करना बंद कर देता है। लीवर सिरोसिस होने पर शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं।

लिवर सिरोसिस के लक्षण

बता दें की लिवर सोरोसिस के कई खतरनाक लक्षण हैं जो एक हेल्दी व्यक्ति में देखने को मिलते है, इसमें उल्टी, भूख न लगना, थकान, पीलिया, वजन कम होना, खुजली, पेट में तरल पदार्थ जमा होना, पेशाब का रंग गहरा होना, बालों का झड़ना, नाक से खून आना, मांसपेशियों में ऐंठन, बार-बार बुखार आना, याददाश्त से जुड़ी समस्याएं शामिल हैं।

अयोध्या भेजे गए 1 लाख लड्डुओं में भी मिला था जानवरों की चर्बी? एक रिपोर्ट से खुल गई पोल!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Crime News: भारतपे के अशनीर ग्रोवर के रिश्तेदार दीपक गुप्ता गिरफ्तार, फिनटेक कंपनी संग किया विश्वासघात
Shah Rukh Khan ने बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए दी थी रिश्वत? Shama Sikander ने किए चौंकाने वाले खुलासे
Russia-Ukraine War: कड़कड़ाती ठंड में दिखेगा विध्वंसक घमासान! जेलेंस्की ने अब EU के साथ मिलकर बनाया मास्टर प्लान, पुतिन की उड़ी नींद
Chhattisgarh News: रनवे पर उतरते समय लड़खड़ाया विमान, पायलट की सूझबूझ से बची जान
किन-किन खाने वाले पदार्थो में मिलाई जाती है जानवरों की चर्बी? कही आप भी इन चीजों से बेखबर तो नहीं!
Jehanabad News: श्रम अधिकारी के वाहन ने 3 लोगों को कुचला! 2 की मौत, 1 गंभीर
Shahpura News: शाहपुरा MLA ने प्रशासन पर लगाए लीपापोती के आरोप, जानें पूरा मामला
ADVERTISEMENT