होम / नमक का कम सेवन सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे?

नमक का कम सेवन सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 28, 2022, 4:35 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Consuming Less Salt)
कोई भी चीजें अत्यधिक मात्रा में नुकसानदायक होता है। चाहे वो खाने में मीठा की मात्रा या सब्जी में नमक। कहते हैं ज्यादा मीठा खाने से शुगर होने का खतरा रहता है। वहीं नमक अधिक खाने से हाइपरटेंशन और हार्ट अटैक का खतरा दो गुना बढ़ जाता है। जितना हो सके नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। आइए जानिए नमक के कम मात्रा में सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

किडनी बूस्ट करे: जो लोग नमक ज्यादा खाते हैं, उनकी किडनी को शरीर से नमक को निकालने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे पेशाब के जरिए ज्यादा कैल्शियम भी निकल जाता है। जिससे किडनी स्टोन्स और किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारियां हो सकती हैं। जितना हो सके नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

पेट नहीं फूलता: खाने में जितना कम नमक खाएंगे, उतना ही पाचन और सेहत अच्छी रहेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक ज्यादा खाने से कोशिकाओं में पानी की कमी होने लगती है। इससे न सिर्फ पेट फूलता है, बल्कि चेहरा पर भी सूजन आने लगती है। अगर आप चेहरे पर आई सूजन और लगातार हो रही ब्लोटिंग से बचना चाहते हैं तो नमक का सेवन कम करें।

कैंसर का नहीं रहता खतरा: डाइट में नमक की ज्यादा मात्रा पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ाती है। अधिक नमक पेट की अंदरूनी परत को नुकसान पहुंचा है। इसलिए कम नमक वाला आहार न सिर्फ आपके पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।

हड्डियां मजबूत: पेशाब के जरिए शरीर से कैल्शियम बाहर निकल जाता है। शरीर से कैल्शियम की कितनी मात्रा निकलेगी यह मौजूद सोडियम की मात्रा पर निर्भर करता है। अगर नमक ज्यादा खाते हैं, तो इससे पेशाब में ज्यादा कैल्शियम निकल सकता है। जिससे ओस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से जुड़ी गंभीर बिमारी का खतरा बढ़ जाता है।

दिमाग रहता है दुरुस्त: नमक की ज्यादा मात्रा दिमाग के फंक्शन पर भी असर करती है। इससे मस्तिष्क तक रक्त ले जाने वाली धमनियां अवरुद्ध या सिकुड़ सकती हैं, जिससे मस्तिष्क तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता। यह आॅक्सीडेटिव स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है, जिससे दिमाग के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल: कई स्टडी में साबित हो चुका है कि सोडियम की सीमित मात्रा ब्लड प्रेशर की बीमारी से बचाती है। क्योंकि नमक का ज्यादा सेवन लंबे समय में धमनियों, दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा, यह भी देखा गया है कि जो लोग डाइट में नमक का सेवन कम रखते हैं, वे लंबा जीते हैं।

दिल की बीमारी से रहेंगे दूर: नमक अगर कम खाया जाए तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और दिल की दूसरी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। एक शोध मुताबिक प्रीहाइपरटेंशन वाले जो लोग आहार में कम सोडियम ले रहे थे। उनमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा 25-30फीसदी कम हो जाता है। कम नमक खाने से दिल के दौरे या फिर दिल की सर्जरी के बाद रिकवरी भी जल्दी और बेहतर होती है।

ये भी पढ़ें: इन घरेलु नुस्खों की मदद से दाद, खाज, खुजली से पाएं राहत, जानें कैसे

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT