होम / महिलाओं को स्वस्थ और जवां बनाता है ‘Superfood’

महिलाओं को स्वस्थ और जवां बनाता है ‘Superfood’

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 3, 2021, 10:01 am IST

Superfood : घर-परिवार और ऑफिस की भागदौड़ में महिलाएं सबसे ज्यादा बिजी है। महिलाओं के कंधों पर बच्चों की और काम की दोहरी जिम्मेदारी आ जाती है। ऐसे में कई बार घर और दफ्तर को मैनेज करने में महिलाएं अपनी सेहत से खिलवाड़ करती नजर आती है। जबकि देखा जाए तो महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा ऊर्जा और पौष्टिक खाने की जरूरत होती है। महिलाओं को हर महीने पीरियड्स और मेनोपॉज जैसे कई बदलावों से गुजरना पड़ता है। इसलिए औरतों को अपने खाने में कुछ सुपरफूड शामिल करने चाहिए। जानते हैं महिलाओं के लिए जरूरी 10 सुपर फूड कौन से हैं।

दूध 

महिलाओं को अपनी डाइट में लो फैट मिल्क या फिर संतरे का जूस जरूर शामिल करना चाहिए। दूध और संतरे के जूस में विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

दही

महिलाओं को खाने में दही यानी लो फैट योगर्ट जरूर शामिल करना चाहिए। दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है और दही पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी दही खाने से कम होता है।

टमाटर

महिलाओं के लिए सुपर फूड में टमाटर भी शामिल है। टमाटर में लाइकोपीन नामक पोषक तत्व होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में कारगर साबित होता है। इसके अलावा टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। टमाटर त्वचा को स्वस्थ और एजिंग रोकने में मदद करता है।

सोयाबीन (Superfood)

स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को प्रोटीन से भरपूर चीजें आहार में शामिल करनी चाहिए। सोयाबीन में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी पाया जाता है। आप सोया के बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

महिलाओं के लिए ड्राई फ्रूट्स भी जरूरी हैं। मेवा खाने से शरीर को विटामिन ई, विटामिन बी12 और कई दूसरे पोषक तत्व मिलते हैं। जिससे शरीर स्वस्थ और ताकतवर बनता है।

सीड्स (Superfood)

महिलाएं अपनी डाइट में सीड्स जरूर शामिल करें। सीड्स खाने से बाल, त्वचा और शरीर फिट रहता है। आप तरबूज, कद्दू, चिया, अलसी और सूरजमुखी के मिक्स बीज खा सकते हैं।

बेरीज

बेरीज महिलाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी आपको डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। इनमें एंटी-कैंसर वाले पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं को ब्रेस्ट और पेट के कैंसर से बचाने में भी मदद करती हैं। यूटीआई में भी बैरीज फायदेमंद होती हैं।

एवोकाडो (Superfood)

महिलाओं के लिए एवोकाडो काफी फायदेमंद फल है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एवोकाडो खाने से सूजन, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। एवोकाडो में भरपूर फाइबर, विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट होता है।

आंवला

आंवला पेट, आंखों, त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। महिलाओं को अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आंवला जरूर खाना चाहिए। आंवला में विटामिन सी होता है जिससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। इसके अलावा पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी भरपूर पाया जाता है।

हरी सब्जियां

महिलाओं को खाने में हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए। आप डाइट में पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी, बीन्स जैसी दूसरी सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। इनमें सभी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। बीन्स महिलाओं के हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करती हैं।

(Superfood)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Bollywood Drugs Connection बॉलीवुड नहीं, ड्रगवुड बोलिए जनाब, इंडस्ट्री के 50 `नशेड़ी` स्टार्स के ड्रग कनेक्शन का खुलासा

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT