होम / Mango Peels: आम के छिलके होते है सेहत के लिए बेहद लाभकारी, यहां जानिए कैसे?

Mango Peels: आम के छिलके होते है सेहत के लिए बेहद लाभकारी, यहां जानिए कैसे?

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 1, 2023, 5:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mango Peels: गर्मियों के दिनों में सभी लोगों का पसंदीदा फल आम होता है। हर कोई आम को खाना पसंद करता है। आमतौर पर लोग आम को खा लेते हैं और उसके गुठली और छिलके को फेंक देते हैं पर क्या आप जानते हैं कि आम के छिलके में कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स है। जिसके बारें में आप सोच भी नहीं सकते है। आइए जानते हैं आम के छिलके के फायदे…

जानिए आम के छिलके के फायदे

  • चेहरे पर अनचाहे झुर्रियों से परेशान लोग आम के छिलके को सुखा लें। फिर उसे बारीक पीसकर उन्हें गुलाब जल के साथ मिलाकर लगा लें। इसे लगातार लगाने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है और चेहरे पर निखार और बढ़ता है।
  • अगर आपके चेहरे पर फुंसी के दाग पड़ गए है तो आम के छिलकों का पेस्ट बनाकर उसे लगा लें। थोड़े दिन में दाग हल्के पड़ जाएंगे।
  • आम के छिलकों में ऐसे नेचुरल तत्व पाए जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर में मरी हुई कोशिकाएं पनपना रूक जाती है। इसकी वजह से कैंसर की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं बॉडी स्लिम- ट्रिम रहती है।
  • आम के छिलकों में कॉपर, फोलेट और विटामिन, बी6, ए और सी काफी मात्रा में पाई जाती है। छिलके में काफी में फाइबर भी मिलता है। जिसका इस्तेमाल जैविक खाद के रूप में किया जाता है।
  • आम के छिलकों में मौजूद विटामिन सी को अपने हाथों और पैर पर या अन्य टैनिंग की जगह पर मलें। 15 से 20 मिनट तक जरूर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। करीब एक महीने तक ऐसा करते रहें। पहले से काफी फर्क नजर आएगा।
  • आम का छिलका दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है और हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट जैसी दिल से संबंधी समस्याओं से भी हमें बचा सकता है।
  • आम के छिलकों में फाइबर होता है जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, इसमें विटामिन ए, सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं।

ये भी पढ़ेंं- National Doctors’ Day: इन ऐप्स के साथ घर बैठे ले सकते हैं डॉक्टर की सलाह, टेस्ट के लिए भी कर सकते हैं बुकिंग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
ADVERTISEMENT