होम / रोजाना हथेली पर घी से मालिश करने से दूर होती हैं ये 5 बड़ी परेशानियां, मिलते हैं ये गजब के फायदें

रोजाना हथेली पर घी से मालिश करने से दूर होती हैं ये 5 बड़ी परेशानियां, मिलते हैं ये गजब के फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 21, 2024, 9:11 pm IST
ADVERTISEMENT
रोजाना हथेली पर घी से मालिश करने से दूर होती हैं ये 5 बड़ी परेशानियां, मिलते हैं ये गजब के फायदें

Benefits of Ghee Palm Massage

India News (इंडिया न्यूज), Benefits Of Palm Massage: मालिश शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप नियमित रूप से शरीर की मालिश करते हैं तो इससे रक्त संचार काफी बेहतर होता है। जिस तरह आप अलग-अलग तेलों से मालिश करते हैं और उसके अलग-अलग फायदे होते हैं। उसी तरह शरीर के अलग-अलग हिस्सों की मालिश करने से भी अलग-अलग फायदे होते हैं। इन्हीं हिस्सों में हथेली की मालिश भी शामिल है। जी हां, अगर आप नियमित रूप से हथेली की मालिश करते हैं तो शरीर की कई समस्याएं ठीक हो सकती हैं।

मुख्य रूप से अगर आप तेल की जगह रोजाना घी से हथेली की मालिश करते हैं तो इससे अच्छी और गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह शरीर की सूजन को भी कम कर सकता है। यहां जान लें घी से हथेली की मालिश करने के कुछ असरदार फायदों के बारे में जानकारी।

घी का महत्व

आयुर्वेद में घी का विशेष महत्व है। यह शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में सहायक है। घी में मुख्य रूप से हेल्दी फैट होता है। इसमें कई तरह के विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी आदि। अगर आप इससे अपनी हथेली की मालिश करते हैं तो इससे सूजन कम हो सकती है।

5 गलतियों की वजह से धीरे-धीरे खोखली हो रहीं है हड्डियां, नहीं सुधरे तो चुर-चुर होकर गिर जाएगा ढांचा! – India News

हथेलियों पर घी से मालिश करने के क्या फायदे हैं?

1. रक्त संचार को बढ़ावा देता है

अगर आप नियमित रूप से हथेलियों की मालिश करते हैं, तो यह रक्त संचार को बढ़ावा दे सकता है। यह शरीर के हर हिस्से में रक्त की आपूर्ति करता है। यह रक्त विषाक्तता को भी कम कर सकता है। अगर आप अपने शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो अपनी हथेलियों पर घी से मालिश करें।

2. त्वचा को मुलायम बनाता है

सर्दियों में हाथों की त्वचा काफी रूखी हो जाती है। ऐसे में हथेली पर घी से मसाज करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे त्वचा गहराई से मॉइश्चराइज होती है। जो त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है।

पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

3. वात दोष को दूर करता है

प्रतिदिन हथेली पर घी से मसाज करने से वात दोष को दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, घी का इस्तेमाल वात दोष के संतुलन को बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है।

4. अच्छी नींद में मदद करता है

हथेली पर घी से मसाज करने से अच्छी और गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। साथ ही, यह थकान और अनिद्रा को भी दूर कर सकता है।

5. सूजन कम करें

शरीर में सूजन कम करने के लिए हथेली पर घी लगाकर मालिश करें। इससे सूजन काफी हद तक कम हो सकती है। इससे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर भी दबाव पड़ता है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को सोख लेंगी ये 4 चीजें, शरीर में पहुंचते ही कर देंगी काम शुरू

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT