होम / पुरुष हो जाएं सावधान, शरीर में नजर आ रहें हैं ये खतरनाक लक्षण, मर्दो के इन अंगों में…

पुरुष हो जाएं सावधान, शरीर में नजर आ रहें हैं ये खतरनाक लक्षण, मर्दो के इन अंगों में…

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 26, 2024, 8:10 pm IST

Diabetes Symptoms in Male

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Symptoms in Male: आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) की समस्या बहुत आम होती जा रही है। वैसे तो डायबिटीज किसी को भी हो सकती है, लेकिन इसके लक्षण खास तौर पर पुरुषों को प्रभावित करते हैं। बता दें कि पुरुषों में डायबिटीज के लक्षणों और संकेतों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, मांसपेशियों का कम होना और कई अन्य प्रकार के लक्षण शामिल हैं। तो यहां जान लें पुरुषों में दिखने वाले डायबिटीज के लक्षणों के बारे में जानकारी।

पुरुषों में मधुमेह के लक्षण क्या हैं?

पुरुषों और महिलाओं में मधुमेह के कई प्रकार एक जैसे होते हैं। इस स्थिति में रक्त वाहिकाएं और तंत्रिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। हालांकि, पुरुषों में मधुमेह होने पर मुख्य अंतर इस प्रकार हैं-

फेफड़ों के सड़ने पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, ना करें नजरअंदाज वरना खोखला कर देगा शरीर – India News

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

मधुमेह से पीड़ित लगभग 75 प्रतिशत लोगों को इरेक्शन पाने या बनाए रखने में कठिनाई का अनुभव होता है। तंत्रिकाएं और रक्त वाहिकाएं इरेक्टाइल प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण हैं, और इन प्रणालियों को नुकसान लिंग के कामकाज को प्रभावित कर सकता है।

जेनिटल थ्रश की परेशानी

पुरुषों में जननांग थ्रश के मामले अक्सर देखे जा सकते हैं, जो एक फंगल यीस्ट संक्रमण है। इसके कारण रक्त में मौजूद अतिरिक्त शुगर पेशाब के साथ बाहर निकल जाती है। हालांकि, यीस्ट शुगर पर पनपता है और मधुमेह से पीड़ित पुरुष के लिंग पर इसके पनपने की संभावना अधिक होती है। जननांग थ्रश होने पर लिंग के ऊपरी हिस्से में सूजन, लालिमा और खुजली होती है।

मांसपेशियों का नुकसान

लगातार बढ़ते रक्त शर्करा के स्तर के कारण शरीर ऊर्जा के लिए मांसपेशियों और वसा को तोड़ना शुरू कर देता है, जिससे मांसपेशियों का नुकसान होता है। टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित पुरुषों में यह अधिक आम है और इसके परिणामस्वरूप उनकी ताकत कम हो जाती है और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।

हेल्दी दिखने वाली ये भारतीय सब्जियां सड़ा सकती हैं आपका शरीर, खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है Uric Acid – India News

ये लक्षण भी आते हैं नजर

इसके अलावा, बढ़ी हुई शुगर के सामान्य लक्षण जैसे गला सूखना, बार-बार प्यास लगना, बार-बार पेशाब आना लगभग सभी में समान रूप से देखा जाता है। आपको ऐसे लक्षणों को लंबे समय तक अनदेखा करने से बचना चाहिए।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT