होम / Moisturizer and Lotion: चेहरे पर लोशन लगाना चाहिए या मॉइस्चराइज़र, जानें दोनों में क्या है अंतर

Moisturizer and Lotion: चेहरे पर लोशन लगाना चाहिए या मॉइस्चराइज़र, जानें दोनों में क्या है अंतर

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 22, 2024, 9:29 pm IST

Moisturizer and Lotion

India News (इंडिया न्यूज),Moisturizer and Lotion: त्वचा में नमी और हाइड्रेट बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी माना जाता है. लेकिन इसके साथ ही इसमें लोशन भी मौजूद होता है. इन दोनों का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है. लेकिन किस मौसम में और किसे इसका इस्तेमाल करना चाहिए, इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ज़्यादातर लोग रोज़ाना मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कई लोग लोशन लगाते हैं. ये दोनों दिखने में एक जैसे लगते हैं लेकिन इनमें काफ़ी अंतर है. त्वचा में नमी बनाए रखने और उसे स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइजर और लोशन दोनों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके टेक्सचर और फ़ॉर्मूले में थोड़ा अंतर होता है. आइए जानते हैं इसके बारे में

मॉइस्चराइज़र

मॉइस्चराइज़र त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण उत्पाद है. यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और रूखेपन को कम करने में मदद करता है. यह क्रीम, पानी और जेल के रूप में आता है. यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है. साथ ही यह त्वचा की रंगत और टेक्सचर को बेहतर बनाने और झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. मॉइस्चराइजर का चुनाव हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखकर करना चाहिए. आजकल बाज़ार में अलग-अलग त्वचा के प्रकार के हिसाब से कई मॉइस्चराइज़र उपलब्ध हैं.

लोशन

लोशन एक तरह का मॉइस्चराइज़र होता है. इसमें पानी की मात्रा ज़्यादा होती है और यह क्रीम से हल्का होता है. यह त्वचा को हाइड्रेट करने और नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. लोशन चिपचिपा नहीं होता और त्वचा द्वारा आसानी से सोख लिया जाता है. बॉडी लोशन आमतौर पर चेहरे के इस्तेमाल के बजाय शरीर के इस्तेमाल के लिए होता है.

क्या अंतर है?

लोशन में क्रीम के मुकाबले पानी की मात्रा ज़्यादा होती है. वहीं, मॉइस्चराइज़र में लोशन के मुकाबले तेल की मात्रा थोड़ी ज़्यादा होती है, जो त्वचा में नमी को बेहतर बनाने और नमी को रोकने में मदद करता है. साथ ही, इसमें एंटी-एजिंग या मुंहासे दूर करने वाले तत्व भी शामिल होते हैं. लोशन को अक्सर शरीर के कुछ खास हिस्सों के लिए तैयार किया जाता है. जैसे कि सन लोशन और बॉडी लोशन.

अगर बनावट की बात करें, तो लोशन आमतौर पर क्रीम के मुकाबले हल्के होते हैं और कम चिकनाई छोड़ते हैं, जिसके कारण ये गर्मियों में और सामान्य से लेकर रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए फ़ायदेमंद हो सकते हैं. मॉइस्चराइज़र क्रीम गाढ़ी होती हैं और लोशन के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा चिपचिपी लग सकती हैं. जो रूखी त्वचा के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकती हैं. लेकिन आजकल बाज़ार में जेल और पानी आधारित मॉइस्चराइज़र भी उपलब्ध हैं जो तैलीय त्वचा के लिए बनाए जाते हैं.

हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना और त्वचा का प्रकार एक दूसरे से अलग होता है. ऐसे में आपके लिए क्या सही है यह आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है। आजकल बाजार में कई तरह के मॉइस्चराइजर और लोशन उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल त्वचा की जरूरत और मौसम के हिसाब से करना चाहिए।

IND vs BAN: कब खेला जाएगा भारत-बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत को अमेरिका से मिलने वाला है ये खतरनाक ड्रोन, जिससे मिनटों में तबाह हो जाएगा पाकिस्तान?
‘नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया’, न्यूयॉर्क में मेगा शो के दौरान PM Modi ने किसे दिया इसका श्रेय?
रशियन नहीं इस देश की महिलाएं है सबसे ज्यादा खूबसूरत, इनके आगे ‘इंद्रलोक की अप्सराएं’ भी है फेल
Bareilly News: मंत्री जेपीएस राठौर ने ट्रेन हादसे को लेकर कांग्रेस-सपा को ठहराया जिम्मेदार, कही ये बात
दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी जिसे देखकर कई राजाओं का फिसल जाता था दिल, जानिए कैसे रखती थी अपनी सुंदरता को बरकरार?
Tirupati Laddu Controversy: लड्डू विवाद: मथुरा में दुकानों में बिकने वाले प्रसाद की होगी जांच, एफएसडीए ने जुटाए सैंपल
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद पर भड़कीं डिंपल यादव, बोलीं- ‘लोगों को लग रहा है कि उनका धर्म…’
ADVERTISEMENT