होम / Monsoon Health Tips: मानसून में फिट रहने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट से करें बाहर

Monsoon Health Tips: मानसून में फिट रहने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट से करें बाहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 11, 2023, 9:59 pm IST
ADVERTISEMENT
Monsoon Health Tips: मानसून में फिट रहने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट से करें बाहर

Monsoon Health Tips

India News (इंडिया न्यूज़), Monsoon Health Tips, मुंबई: बारिश का मौसम लोगों को चिलचिलाचती गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। लोग इस मौसम में गरमागरम पकौड़े और समोसे का लुत्फ उठाते हैं, जिससे मानसून का मजा दोगुना हो जाता है। हालांकि, ये खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इसे खाने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं। तो यहां जानिए मानसून में फिट रहने के लिए किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

1. स्ट्रीट फूडस

अगर आप गोल गप्पे, चाट आदि खाने के शौकीनों में शामिल हैं, तो मानसून के मौसम में इन स्ट्रीट फूड्स को खाने से परहेज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें उपयोग किया जाने वाला पानी दूषित हो सकता है, जिससे इस मौसम में पेट में संक्रमण पैदा करते हैं। इसलिए बाहर का खाना, खासकर स्ट्रीट फूड्स नहीं खाना चाहिए। चाहें तो आप ये चीजें घर पर बना सकते हैं और इनका आनंद ले सकते हैं।

2. कटे या छिले हुए फल

बदलते मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं। खाने की कोई भी चीजें लंबे समय तक खुले में न छोड़ें। अगर आप इन चीजों को खाते हैं, तो जल्द ही बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए खाने के समय ही इन फलों को काटें।

3. तैलीय और मसालेदार भोजन

मानसून का लुत्फ उठाने के लिए लोग तैलीय और मसालेदान खाना पसंद करते हैं। इस मौसम में समोसे, पकौड़े आदि खाने का मजा ही कुछ और होता है। लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। मौसम में नमी होने के कारण अक्सर लोग अपच की समस्या से परेशान रहते हैं। इसलिए आप इन ऑयली फूड्स को खाने से परहेज करें। इसके अलावा, जिस तेल को आप यूज कर चुके हैं, उसका दोबारा खाने में इस्तेमाल करने से बचें। यह आपके सेहत के लिए हानिकारक है।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सलाद, पालक, पत्तागोभी, फूलगोभी आदि खाने से बचना चाहिए। इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कई प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो मानसून में बीमारीयों की वजह बनते हैं। अगर आपको पत्तेदार सब्जियां खानी ही हैं, तो इन्हें अच्छी तरह साफ करें। आप इन्हें नमक के पानी में भिगो सकते हैं, फिर इनका उपयोग करें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT