होम / Covid-19: कोविड को लेकर केरल के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, JN.1 के और मामले आने की उम्मीद

Covid-19: कोविड को लेकर केरल के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, JN.1 के और मामले आने की उम्मीद

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Covid-19: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में नवंबर से कोविड मामलों में मामूली वृद्धि देखी जा रही है क्योंकि यहां नमूना परीक्षणों की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है। स्वास्थ्य मंत्री ने नए JN.1 वैरिएंट के बारे में आशंकाओं को दूर करते हुए कहा, स्थिति बिल्कुल नियंत्रण में है। केरल ने पिछले 24 घंटों में 265 ताजा कोविड संक्रमण और एक मौत की सूचना दी।

स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित

उन्होंने कहा, “नवंबर में, हमने जीनोम अनुक्रमण के लिए एक नमूना भेजा था। 79 वर्षीय महिला का एक नमूना जो 18 नवंबर को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया था, वह जेएन.1 का पाया गया। वह घर में पृथक-वास में थी और अब वह ठीक है . हम 1 नवंबर से नमूने भेज रहे हैं। हमारे परीक्षणों की संख्या अधिक है इसलिए स्वाभाविक रूप से, हमें अधिक सकारात्मक मामले मिलते हैं। हालांकि, आईसीयू अधिभोग, वेंटिलेटर अधिभोग या अलगाव बिस्तर अधिभोग में कोई वृद्धि नहीं हुई है। जिन लोगों की मृत्यु हुई उनमें गंभीर सह-रुग्णताएं थीं ; एक व्यक्ति को कैंसर था और दूसरे मरीज को क्रोनिक किडनी रोग और हृदय रोग था। किसी को भी कोविड संबंधी जटिलताएं नहीं थीं।”

वीना जॉर्ज ने आगे कहा, “स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। हमें और अधिक मामलों की उम्मीद करनी होगी क्योंकि सिंगापुर हवाई अड्डे पर की गई निगरानी से पता चलता है कि भारत के 19 यात्री, न केवल केरा बल्कि विभिन्न हिस्सों से, जेएन.1 के साथ पाए गए। हमारे पास योजना ए, बी, सी है तैयार। चिंता की कोई बात नहीं है। वीना जॉर्ज ने कहा, “इस संस्करण की संक्रामकता अधिक है लेकिन गंभीरता कम है।”

सावधानी बरतने की जरूरत- स्वामीनाथन

WHO के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक स्वामीनाथन ने कहा कि कई राज्यों ने JN.1 कोविड मामलों की सूचना दी है। JN.1 वैरिएंट जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रुचि के वैरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया है, अभी तक चिंता का विषय नहीं है। डब्ल्यूएचओ की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह सुझाव देने के लिए कोई डेटा नहीं है कि यह वैरिएंट अधिक गंभीर है या यह अधिक निमोनिया या अधिक मृत्यु का कारण बनने वाला है।

उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगता है कि हमें जो करने की ज़रूरत है वह सामान्य निवारक उपाय करने की कोशिश करना है जिससे हम सभी अब परिचित हैं। हम ओमीक्रॉन से परिचित थे, इसलिए यह एक ही परिवार है। इसलिए बहुत कुछ नहीं बदला है, लेकिन 1 या 2 नए उत्परिवर्तन आए हैं और इसीलिए मुझे लगता है कि डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि आइए इस पर नजर रखें। यह रुचि का एक प्रकार है। यह चिंता का एक प्रकार नहीं है।”

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किया अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हवाई अड्डों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य करने की अभी कोई योजना नहीं है, हालांकि मामलों की संख्या बढ़ रही है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तैयारियां तैयार रखने के लिए अलर्ट कर दिया गया है।

जानें क्या है JN.1 वेरिेएंट और इसके लक्षण

  • JN.1, BA.2.86 की एक नई उप-वंशावली है, जो ओमीक्रॉन संस्करण की एक शाखा है। इसमें स्पाइक प्रोटीन में अतिरिक्त उत्परिवर्तन होते हैं। JN.1 ने प्रतिरक्षा-विरोधी गुणों को बढ़ाया है जिसके कारण यह तेजी से फैल रहा है। लेकिन कोई नए या गंभीर लक्षण नहीं हैं।
  • JN.1 का पहली बार जुलाई 2023 के अंत में डेनमार्क और इज़राइल में पता चला था।
  • विशेषज्ञों के अनुसार, यह वैरिएंट संभवतः नवंबर से भारत में प्रसारित हो रहा है।
  • इसके स्पाइक क्षेत्र में मूल तनाव में 35 से अधिक अमीनो एसिड उत्परिवर्तन हैं, जिसका उपयोग वायरस मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमित करने के लिए करता है, जो इसकी संचरण क्षमता को बदल सकता है।
  • खांसी, सर्दी, गले में दर्द, सिरदर्द, हल्की सांस फूलना, कोविड के अन्य वेरिएंट की तरह जेएन.1 के लक्षण हैं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
ADVERTISEMENT