होम / Uttarkashi Tunnel: CM धामी को रैट माइनर्स ने लौटाई इनाम की राशि, जानें वजह

Uttarkashi Tunnel: CM धामी को रैट माइनर्स ने लौटाई इनाम की राशि, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 22, 2023, 3:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Uttarkashi Tunnel: उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने में रैट माइनरों ने अहम भूमिका निभाई है। चूहा खननकर्ताओं ने कुछ ही घंटों में सुरंग खोदकर सफलता हासिल कर ली थी। इस मौके पर उत्तराखंड सरकार ने प्रत्येक चूहा खननकर्ता को 50,000 रुपये की सम्मान राशि देने की घोषणा की थी। वहीं, अब रैट माइनर्स ने यह सम्मान राशि लौटाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इस रकम से उनका कोई भला नहीं होगा। वह यह रकम टनल में फंसे मजदूरों को देना चाहेंगे।

दरअसल, कल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिल्कयारा टनल ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाने वाले 12 चूहे खनिकों को सम्मानित किया था। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी चूहे खनिकों को सम्मान स्वरूप 50-50 हजार रुपये के चेक भी वितरित किये। चूहे खनिक इससे खुश नहीं दिखे।

इनाम राशि उचित नहीं 

अब सभी चूहे खनिकों ने कहा है कि इनाम के तौर पर मिलने वाली 50,000 रुपये की रकम सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को ही दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार का यह सम्मान हमारे लिए उचित नहीं है। चूहा खननकर्ताओं ने कहा कि हम मुख्यमंत्री का सम्मान करते हैं। यह सम्मान हमें मुख्यमंत्री ने दिया है। उचित नहीं है।

इस रकम से कोई भला नहीं होगा

रैट माइनर्स टीम के सदस्य वकील हसन ने कहा कि वह इस समय यह बात नहीं कहना चाहते। यह बात उनके मन में बार-बार चुभ रही है कि सीएम धामी ने उनका सम्मान किया है। उनके अनुसार यह उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि इन 50,000 रुपये से हमारा कोई भला नहीं होगा। हमने अपनी जान जोखिम में डालकर सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को बचाया। सरकार ने सम्मान स्वरूप हमें 50,000 रुपये दिए।

हम आज भी गड्ढा खोद रहे हैं और कल भी खोदेंगे!

साथ ही कहा कि हम सभी अभी भी गड्ढे खोद रहे हैं। कल भी हम गड्ढे खोदने का काम करेंगे। इसलिए हम यह सम्मान राशि उन मजदूरों को देना चाहेंगे जो सुरंग के अंदर फंसे हुए थे। उन्होंने कहा कि हम इस सम्मान को बरकरार नहीं रखना चाहेंगे। यह हमारे लिए उचित नहीं है।

बीजेपी और कांग्रेस के बीच गरमाई सियासत

वहीं, इस मामले को लेकर राज्य में सियासत गरमा गई है। चूहे मारने वालों के इस बयान के बाद कांग्रेस ने बीजेपी सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है। कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दासोनी ने कहा कि जिन लोगों ने अपनी जान की परवाह किए बिना सुरंग में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। ये सम्मान उनके लिए काफी नहीं है। सरकार को इस पर दोबारा विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चूहे खनिकों का इस तरह चेक लौटाना सरकार के चेहरे पर तमाचा है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की नई लिस्ट की जारी, आनंद शर्मा और राज बब्बर शामिल यहां से लड़ेंगे चुनाव-Indianews
PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर तंज, कहा- ‘मोहब्बत की दुकान’ में बिक रहे फर्जी वीडियो-Indianews
Lok Sabha Election 2024: ‘अमेठी मांगे गांधी परिवार’, उम्मीदवार की घोषणा ना करने पर कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रर्दशन-Indianews
Raisin Face Packs: स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए किशमिश के इन 7 फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
ऑफिस के कामों से अक्सर थक जाते हैं आप, करें ये योगासन हमेशा रहेंगे फिट
LSG vs MI Toss Update: लखनऊ सुपर जाएंट्स ने जीता टॉस, देखें प्लेइंग-11-Indianews
Aryan Khan ने अपनी स्टारडम में Mona Singh को किया शामिल, एक्ट्रेस ने गोवा में शुरू की शूटिंग -Indianews
ADVERTISEMENT