होम / Mulberry leaves: डायबिटीज में बेहद फायदेमंद शहतूत की पत्तियां, इस तरह से करें सेवन

Mulberry leaves: डायबिटीज में बेहद फायदेमंद शहतूत की पत्तियां, इस तरह से करें सेवन

Divya Gautam • LAST UPDATED : June 13, 2023, 5:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़)Mulberry leaves: आजकल के समय मे डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे कभी खत्म तो नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे जानलेवा बनने से रोका जा सकता हैं, सही खानपान और कुछ बातों को ध्यान में रखकर डायबिटीज को कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो आपको सेहत से जुड़ी कई और परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए मधुमेह के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है।

डायबिटीज मे रामबाण है शहतूत की पत्‍तियां

यदि आप डायबिटीज के पेसेंट हैं तो ऐसे में दवाइयों के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इन्हीं घरेलू नुस्खें में से एक शहतूत की पत्‍तियां हैं। आइए जानते हैं शहतूत की पत्‍तियां किस तरह से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होती हैं।

शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं शहतूत की पत्‍तियां

शहतूत में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाई ब्लड शुगर और इंसुलिन की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह लिवर में बनने वाले अतिरिक्त ग्लूकोज को भी कंट्रोल करने का काम करता है। एक रिसर्च की मानें तो जिन डायबिटीज मरीजों ने रोजाना 3 बार 1000 मिग्रा शहतूत की पत्ती का अर्क लिया, उनमें ब्लड शुगर लेवल कम पाया गया।

डायबिटीज पेसेंट शहतूत की पत्‍तियां का इस तरह करें इस्तेमाल

  • इसकी पत्‍तियों को सब्जी में डालकर या फिर सलाद में के रूप में सेवन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इसे दिन में एक बार मुंह में रखकर भी चबा सकते हैं।
  • आप शहतूत की पत्तियों का चाय भी बना कर पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Customs Department: 57 लाख का सोना एयरपोर्ट पर पकड़ा गया, असशफ ने चालाकी से छुपा कर रखा था

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT