होम / Mustard Oil: आपके घर का सरसों तेल असली है या नकली? इन खास तरीकों से करें पहचान-Indianews

Mustard Oil: आपके घर का सरसों तेल असली है या नकली? इन खास तरीकों से करें पहचान-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 30, 2024, 1:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Mustard Oil:  आजकल लोगों के लिए मिलावट की पहचान करना बहुत मुश्किल हो गया है। खासकर, खाने-पीने की चीजों की पहचान करना बहुत मुश्किल होता है। मसालों से लेकर तेल तक में मिलावट होने लगी है. मिलावटी चीजों का इस्तेमाल सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे गैस, एसिडिटी आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आज हम बात करेंगे किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सरसों के तेल के बारे में। इसका इस्तेमाल खाने से लेकर शरीर के दर्द से राहत पाने तक हर चीज में किया जाता है। लेकिन अगर आप असली तेल की जगह मिलावटी सरसों के तेल का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सरसों के तेल की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं।

Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News

ऐसे करें पहचान

  • गंध से पहचानें: सरसों के तेल की शुद्धता का असली संकेतक इसकी गंध है। असली सरसों के तेल की महक बहुत तेज होती है, इसे सूंघते ही नाक में हल्की जलन महसूस होती है। अगर यह गंध हल्की है तो समझ लें कि तेल मिलावटी है। आप इसकी सुगंध से इसकी शुद्धता की पहचान आसानी से कर सकते हैं।
  • फ्रिज में रखें तेल: अगर आप जानना चाहते हैं कि तेल शुद्ध है या नहीं तो सबसे पहले तेल को एक कटोरी में डालकर फ्रिज में रख दें। फिर कुछ देर बाद इसे हटा दें। अगर यह तेल जम जाए तो इसका मतलब है कि तेल में किसी तरह की मिलावट की गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि शुद्ध सरसों का तेल कभी जमता नहीं है।
  • हथेलियों पर रगड़ें: आप तेल को हाथों पर रगड़कर भी तेल में मिलावट की पहचान कर सकते हैं। तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपनी हथेलियों पर मलें। अगर तेल से रंग छूट जाए तो इसका मतलब तेल में मिलावट है।
  • रंग से पहचानें: शुद्ध सरसों के तेल का रंग काफी गहरा होता है। अगर इसका रंग हल्का पीला दिखाई दे तो समझ लें कि इसमें मिलावट की गई है।

Musafa The Lion King Teaser: ‘मुफासा’ का टीजर रिलीज, इस दिन सिनेमाघरों में देख सकते हैं ‘द लायन किंग’ का प्रीक्वल- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: 6वें चरण के मतदान में शामिल इतने उम्मीदवारों पर है अपराधिक मामले दर्ज, ADR ने जारी किया चौकाने वाला रिपोर्ट-Indianews
Urmila ने Madhuri के साथ लगाए ठुमके, 1997 की फिल्म के सीन को किया रीक्रिएट – Indianews
Sonu Sood ने छोटे बच्चे की जान बचाने के लिए जुटाए 17 करोड़ रुपये, दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन खरीदने की पहल -Indianews
Lok Sabha Election: हमारी सरकार पांच नहीं दस किलो देगी राशन, अखिलेश-खड़गे का ऐलान
Cannes 2024 के रेड कार्पेट पर वॉक करेंगी Jacqueline Fernandez, इस बार एक्ट्रेस के लिए होगा यह खास -Indianews
Swati Maliwal Assault Incident: स्वाति मालीवाल मामले में बढ़ी विभव कुमार की मुश्किलें, NCW ने भेजा समन-Indianews
Janhvi Kapoor के नए गाने पर BFF Radhika ने किया रिएक्ट, प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन से जुड़े है तार – Indianews
ADVERTISEMENT