होम / Nail Colour: आपके नाखून का बदलता रंग हो सकता है कैंसर के खतरे का संकेत, स्टडी में बड़ा खुलासा- Indianews

Nail Colour: आपके नाखून का बदलता रंग हो सकता है कैंसर के खतरे का संकेत, स्टडी में बड़ा खुलासा- Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 20, 2024, 1:04 pm IST
Nail Colour: आपके नाखून का बदलता रंग हो सकता है कैंसर के खतरे का संकेत, स्टडी में बड़ा खुलासा- Indianews

Nail Colour

India News (इंडिया न्यूज़), Nail Colour: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है इसका नाम सुनकर हर कोई घबरा जाता है। हालांकि, अगर समय पर पता चल जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है। ऐसे में शरीर में कुछ लक्षण आपको इस बात का संकेत देते हैं। नाखूनों का रंग बदलना भी इस गंभीर बीमारी का संकेत देता है। हाल ही में इस संबंध में एक शोध में यह बात सामने आई है।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

एक स्टडी से पता चला है कि नाखून की लंबाई के साथ रंगीन बैंड (आमतौर पर सफेद या लाल) त्वचा, आंखों और गुर्दे में कैंसर के ट्यूमर के खतरे का संकेत दे सकते हैं। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के वैज्ञानिकों ने नाखून में असामान्यता की उपस्थिति की खोज की, जिसे ओनिकोपैपिलोमा के नाम से जाना जाता है। रंगीन बैंड के अलावा, यह रंग परिवर्तन नाखून के मोटे होने के साथ भी आता है।

इसके साथ ही कहा गया कि यह एक दुर्लभ वंशानुगत विकार का कारण बन सकता है, जिसे BAP1 ट्यूमर प्रीस्पोज़िशन सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, जिससे कैंसर के ट्यूमर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। जर्नल जेएएमए डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि BAP1 जीन में उत्परिवर्तन सिंड्रोम का कारण बनता है।

Ebrahim Raisi Death: भारत ईरान के साथ खड़ा, राष्ट्रपति रायसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख-Indianews

इस पर किया गया शोध

यह स्थिति आमतौर पर केवल एक नाखून को प्रभावित करती है। हालाँकि, 35 परिवारों के BAP1 सिंड्रोम वाले 47 व्यक्तियों के अध्ययन में, लगभग 88 प्रतिशत के कई नाखूनों में ओनिकोपैपिलोमा ट्यूमर थे। एनआईएच के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्थराइटिस एंड मस्कुलोस्केलेटल एंड स्किन डिजीज (एनआईएएमएस) में त्वचाविज्ञान परामर्श सेवाओं के प्रमुख एडवर्ड कोवेन ने कहा, “यह निष्कर्ष सामान्य आबादी में शायद ही कभी देखा जाता है। आगे कहा कि हमारा मानना है कि नाखून में बदलाव की उपस्थिति जो कई नाखूनों पर ओनिकोपैपिलोमा का संकेत देती है, उसे BAP1 ट्यूमर प्रीस्पोज़िशन सिंड्रोम के निदान पर तुरंत विचार करना चाहिए।

क्या है कैंसर के लक्षण

  • वजन घटना
  • भूख में कमी
  • बुखार
  • हड्डियों में दर्द
  • मुंह में खून आना

Karan Johar ने की Kartik Aaryan की तारीफ, चंदू चैंपियन के ट्रेलर के लिए कही ये बात -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT