होम / बारिश के दौरान कभी न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबियत-Indianews

बारिश के दौरान कभी न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबियत-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 28, 2024, 6:03 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Ayurved: देश के कई इलाकों में मानसून का आगमन हो चुका है और ऐसे में कई लोगों की सेहत बिगड़ जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें आपका खान-पान काफी बड़ा भूमिका निभाता है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि बारिश में किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Atishi on Delhi Waterlogging: दिल्ली में कब तक भरा रहेगा पानी और क्यों हुआ जलभराव? आतिशी ने दी सफाई-Indianews

हरी पत्तेदार सब्जियां- बरसात के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस मौसम में हरी सब्जियां दूषित पानी और रसायनों से प्रभावित होने लगती हैं. कीड़े हरी सब्जियों पर हमला करते हैं जो दिखाई भी नहीं देते और पत्तेदार सब्जियों को संक्रमित कर देते हैं. इसलिए हरी सब्जियां जैसे पालक, चौलाई या अन्य पत्तेदार सब्जियों का सेवन न करें.

नॉनवेज से दूर रहें– बरसात के दिनों में नॉनवेज खाने से भी बचना चाहिए. इस मौसम में कीटाणुओं का प्रजनन बढ़ने लगता है, जिसके कारण नॉनवेज खाने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. नॉनवेज को पचाना भी मुश्किल हो जाता है, जिससे पेट में गैस और अपच की समस्या भी हो सकती है. इसलिए नॉनवेज खाने से बचना चाहिए.

दही– कहा जाता है कि बरसात के मौसम के बाद दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इस मौसम में दही में अच्छे बैक्टीरिया के साथ बुरे बैक्टीरिया भी पैदा होते हैं. इससे पेट में बुरे बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं और आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. खासकर खट्टा दही बिल्कुल न खाएं.

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इन भारतीय खिलाड़ियों ने मचाया कहर, टीम को फाइनल तक पहुंचाने में रही इनकी खास भूमिका-IndiaNews

डेयरी उत्पाद– बरसात के मौसम में आपको डेयरी उत्पाद यानी दूध, दही, पनीर आदि का सेवन कम करना चाहिए। इस मौसम में मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और डेयरी उत्पादों को पचने में अधिक समय लगता है। जिससे शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ने लगती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT