होम / Nutmeg With Milk: दूध में मिलाकर पियें चुटकी भर जायफल, शरीर से हो जाएंगी ये बीमारियां दूर

Nutmeg With Milk: दूध में मिलाकर पियें चुटकी भर जायफल, शरीर से हो जाएंगी ये बीमारियां दूर

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 3, 2023, 10:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nutmeg With Milk: किचन में आपको कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करना पड़ता है। हल्दी, काली मिर्च, जायफल और दालचीनी समेत कई मसाले खाने के स्वाद को बेहतर बनाते हैं, लेकिन कुछ मसाले ऐसे भी हैं जो सेहत और स्वाद दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। उनमें से एक है जायफल, जी हां छोटी सी सुपारी की तरह दिखने वाला यह जायफल कई बड़े स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है और सबसे खास बात तो यह है कि अगर एक चुटकी जायफल पाउडर को दूध में मिलाकर पिया जाए तो इससे बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है। आइये जानते हैं कैसे-

जायफल के पोषक तत्व

सबसे पहले बात करते हैं जायफल के पोषण मूल्य के बारे में, यह एक सूखा हुआ बीज है जिसे आमतौर पर पीसकर इस्तेमाल किया जाता है। जायफल में विटामिन, तांबा, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय रोग, गठिया और पेट की समस्याओं का इलाज करते हैं।

ऐसे पियें दूध में जायफल मिलाकर

अब सवाल उठता है कि जायफल कैसे खाएं? इसलिए हम आपको बताते हैं कि जायफल का सेवन कभी भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। बस एक चुटकी जायफल आपके लिए रामबाण हो सकता है। ऐसा करने के लिए, गर्म दूध में एक चुटकी जायफल पाउडर मिलाएं या जायफल को कद्दूकस करके दूध में मिलाएं और दिन में केवल एक बार सेवन करें।

जायफल वाला दूध पीने के फायदे

  • जायफल वाला दूध पीने से लीवर और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। इसमें कैंसर रोधी गुण भी होते हैं।
  • इसके अलावा, सोने से पहले जायफल वाला दूध पीने से गठिया की समस्या खत्म हो सकती है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में मदद करते हैं।
  • जायफल और दूध पीने से भी पेट की समस्याओं से राहत मिल सकती है। यह सूजन और अपच की समस्या को खत्म कर सकता है।
  • जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं उन्हें रात को सोते समय जायफल वाला दूध पीना चाहिए। इससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें- Delhi Metro: पर्यटकों के लिए दिल्ली मेट्रो का विशेष ऑफर, कुछ रुपये में पूरा शहर घूमने का मौका, ऐसे मिलेगा लाभ

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT