होम / Oily Skin Care: क्या आप भी बारिश के मौसम में ऑयली स्किन से हैं परेशान तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स

Oily Skin Care: क्या आप भी बारिश के मौसम में ऑयली स्किन से हैं परेशान तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 16, 2023, 3:51 pm IST
Oily Skin Care: क्या आप भी बारिश के मौसम में ऑयली स्किन से हैं परेशान तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स

Oily skin

India News (इंडिया न्यूज़), Oily Skin Care: बरसात के सीजन में काफी उमस भरी गर्मी बढ़ जाती है। इस सीजन में आपकी स्किन भी काफी ज्यादा ऑयली हो सकती है। साथ ही स्किन का रंग भी फीका नजर आता है। दरअसल, बरसात में मौसम में नमी के कारण स्किन के पोर्स बड़े हो जाते हैं, जिसकी वजह से स्किन से सीबम का उत्पादन काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में स्किन ऑयली नजर आती है। साथ ही इस सीजन में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बढ़ने की संभावना भी काफी ज्यादा हो जाती है। अगर आप चाहते हैं बरसात में ऑयली स्किन की समस्या कम हो, तो इन टिप्स को फ़ॉलो करें-

ऑयली त्वचा की लिए टिप्स-

प्रतिदिन त्वचा को सही तरीके से साफ करें

ऑयली त्वचा को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। उपयुक्त फेस वॉश या उपयुक्त फेस क्लेंजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के लिए संबंधित होता है। यह आपके चेहरे की तैलीयता को कम करने और चेहरे को ताजगी देने में मदद करेगा।

मोइस्चराइज़र का उपयोग करें

ऑयली त्वचा को भी मोइस्चराइज़र की आवश्यकता होती है। अच्छी गुणवत्ता वाले, तैल मुक्त, ऑयल-फ्री या ऑयल-कंट्रोलिंग मोइस्चराइज़र का चयन करें। इसे अपनी त्वचा को पूरी तरह से नमीपूर्ण करने और ऑयल प्रभाव को कम करने के लिए नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

नियमित रूप से त्वचा को एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन ऑयली त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मृत त्वचा को हटाकर सुंदर और चमकदार त्वचा को प्रकट करता है। माइक्रोडर्मेब्रेशन, ब्रशिंग, या केमिकल एक्सफोलिएंट का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि आपको अधिक से अधिक एक्सफोलिएशन करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को अधिक तेलीय बना सकता है।

सूर्य से बचें

ऑयली त्वचा धूप के प्रभाव के लिए अधिक प्रवृद्धि कर सकती है। त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाने के लिए यूवी रेडिएशन से बचने वाला सनस्क्रीन या सनब्लॉक का उपयोग करें। इसे नियमित रूप से लगाएं, खासकर जब आप बाहर जाते हैं।

त्वचा की संतुलित आहार पर ध्यान दें

अपने आहार में त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण तत्वों को शामिल करें। फल, सब्जियां, खाद्य पदार्थ जो विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों, उन्हें शामिल करें। शराबी और तली हुई चीजों का सेवन कम करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

ये भी पढ़ें- Benefits of Kiwi: कीवी के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कीवी से मिलते हैं कई पोषक तत्व

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT