होम / Okra Water Benefits: बिगड़ते स्वास्थ्य में भिंडी का पानी है रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे-Indianews

Okra Water Benefits: बिगड़ते स्वास्थ्य में भिंडी का पानी है रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 17, 2024, 3:21 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Okra Water Benefits: गर्मी के इस मौसम में भिंडी की सब्जी खूब बनती है। बच्चे हों या बड़े, हर कोई इसके स्वाद का दीवाना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर रात में 4-5 भिंडी लेकर, छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक गिलास पानी में भिगो दिया जाए और अगली सुबह इस पानी का सेवन किया जाए, तो इससे कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि यह आपको बड़ी बीमारियों से कैसे बचा सकता है। आइए जानते हैं।

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: शो तारक मेहता का यह फेमस चेहरा है असलियत में चेन स्मोकर, नाम जान हो जाएंगें हैरान-Indianews

शुगर कंट्रोल होगी

भिंडी के पानी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर को मैनेज करने में काफी मदद करते हैं। इसे सुबह-सुबह पीने से कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण भी धीमा हो सकता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है।

वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद

वजन घटाने के लिहाज से भी भिंडी का पानी काफी फायदेमंद है। इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती और यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसे सुबह खाली पेट पीने से आपका पेट कुछ देर तक भरा रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

पाचन के लिए बेहतरीन

भिंडी के पानी में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ कब्ज से भी निजात दिला सकता है। अगर आप भी अक्सर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से जूझते रहते हैं, तो इसे स्वस्थ रखने के लिए भिंडी के पानी का सेवन कर सकते हैं।

कल्कि 2898 AD से Bhairava Anthem गाना हुआ आउट, प्रभास X दिलजीत दोसांझ ने मचाया धमाल -IndiaNews

हृदय के लिए फायदेमंद

भिंडी का पानी टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी बहुत उपयोगी है। इसका सेवन करने से आप हृदय रोग के खतरे से भी बच सकते हैं। ऐसे में बेशक इसकी सब्जी खाएं, लेकिन इसके पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

गोल्ड स्कीम में धोखाधड़ी के आरोप के बाद Shilpa Shetty-Raj Kundra ने तोड़ी चुप्पी, जारी किया आधिकारिक बयान -IndiaNews
संसद में जब मिले चिराग और कंगना…दोनों के बीच दिखी गजब की केमेस्ट्री, वीडियो आया सामने-IndiaNews
Baby John से Varun Dhawan का नया पोस्टर जारी कर रिलीज डेट की हुई घोषणा, आमिर खान की सितारे ज़मीन पर से करेगी क्लैश -IndiaNews
Gurgaon: गुड़गांव के ड्राइवर हो जाएं सावधान! ऐसा करने पर जब्त हो सकती है गाड़ी-Indianews
Akshay Kumar की एकेडमी से कूडो की ट्रेनिंग लेने वालों को मिली सरकारी नौकरी, पोस्ट शेयर कर भावुक हुए एक्टर -IndiaNews
Arjun Kapoor की बर्थडे पार्टी में शामिल ना होने पर Malaika Arora ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, एक्स के लिए लिख दी ये बात -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट मामले में महाराष्ट्र के दूसरे जिला परिषद शिक्षक गिरफ्तार, ITI प्रशिक्षक की तलाश जारी-Indianews
ADVERTISEMENT