होम / Jaggery Benefits: महिलाओं के लिए वरदान है 1 टुकड़ा गुड़, इन बीमारियों से मिलेगी राहत

Jaggery Benefits: महिलाओं के लिए वरदान है 1 टुकड़ा गुड़, इन बीमारियों से मिलेगी राहत

Simran Singh • LAST UPDATED : September 17, 2023, 2:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Jaggery Benefitsदिल्लीजब बात मीठे की आती है तो हम सभी जानते हैं कि चीनी की तुलना में गुड़ को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है सफेद चीनी का सेवन करने से जहां कई तरह की बीमारियां होती हैं वहीं गुड़ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। गुड़ खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है, खून की कमी की बीमारी यानि एनीमिया नहीं होता है और साथ ही ये लीवर को भी डिटॉक्स करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप रात में सोने से पहले दूध में गुड़ मिलाकर पी लें तो इससे आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती है। दूध कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है तो वहीं गुड़ में भी कैल्शियम के अलावा आयरन और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

यानि गुङ और दूध एक साथ मिलकर आपकी सेहत के लिए जादू जैसा काम कर सकते हैं जिससे आपकी हेल्थ रिलेटेड कई परेशानियाँ दूर हो सकती हैं। गुङ खाने से आपकी कब्ज की समस्या दूर होती है। यानि अगर सुबह-सुबह आपका पेट साफ नहीं होता है तो रात में सोने से पहले आप गर्म दूध के साथ गुड़ खा लें। दरअसल गुड़ में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे आपका डाइजेशन सिस्टम बेहतर तरीके से काम करेगा और आपको कब्ज, पेट फूलने यानि कांस्टीपेशन और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

वहीं दोस्तों गुङ आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि दूध और गुड़ दोनों में कैल्शियम होता है और ये बात तो आपको पता ही होगी कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है। इसलिए अगर आप भी हड्डी और जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाना शुरू कर दें। इससे आपको जल्द ही जोङो के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

बढते वजन को कम करने के लिए भी गुङ आपकी मदद कर सकता है। दोस्तों अगर आपको सादा दूध पीना पसंद नहीं है तो आप दूध में चीनी की जगह गुड़ मिलाना शुरू कर दें। चीनी वजन बढ़ाने का काम करती है जबकी गुड़ में ऐसे कई कम्पाउंड होते हैं जो फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। वहीं गुड़ और दूध का साथ में सेवन करने से मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है। दोस्तों गुङ की एक डली आपको एनीमिया जैसी परेशानी से बचा सकती है। गुड़ में आयरन के साथ ही जिंक भी होता है जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है।

जिससे एनीमिया जैसी बीमारी से बचने में मदद मिलती है। साथ ही गुड़ और दूध का साथ में सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है जिससे आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। चलिए अब आप सबसे जरूरी बात जान लीजिए जो महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी है। दोस्तों गुड़ में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही गुड़ खाने से मूड भी अच्छा रहता है यानि ये आपके मूड स्विंग्स को कंट्रोल कर सकता है। तो देखा आपने जरा सी गुङ आपके कितने काम आ सकती है ये आपको कई बीमारियों से बचाने के साथ ही आपको हेल्दी और फिट भी बनाती है। इसलिए आप अपनी रोज की डाइट में गुङ को जरूर शामिल करें ताकि आप हमेशा तंदरूस्त रहें।

 

ये भी पढ़े: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HD Revanna :रेप केस में कर्नाटक नेता HD रेवन्ना को मिली राहत, कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत-Indianews
Cannes 2024: Aishwarya Rai Bachchan अपनी बेटी आराध्या संग पहुंची फ्रेंच रिवेरा, फूलों के साथ किया स्वागत -Indianews
Kerala Hospital: उंगली का करना था ऑपरेशन गलती से कर दिया जीभ का, पेट में कैंची छोड़ने वाले अस्पताल का नया कारनामा-Indianews
Free Dhaniya: सोशल मीडिया पर धनिया के पत्ते को लेकर छिड़ी बहस, क्या अब फ्री में धनिया देगा ब्लिंकिट ?-Indianews
Reduce Salt: ज्यादा नमक का सेवन करने वाले सावधान! हृदय रोग से यूरोप में डेली हो रही 10000 लोगों की मौत, WHO की चेतावनी-Indianews
सुनील छेत्री के संन्यास की घोषणा के बाद भावुक हुए Ranveer Singh, दिया यह इमोशनल रिएक्शन -Indianews
Mamata Banerjee: ‘बाहरी समर्थन’ वाले बयान पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, कहा-ममता पर भरोसा मत करो वह बीजेपी के साथ भी जा सकती हैं-Indianews
ADVERTISEMENT